Smartphone खुद निकाल के फेंक देगा बारिश के पानी को बाहर, भीग जाने पर इस्तेमाल करें ये धांसू Trick
Advertisement

Smartphone खुद निकाल के फेंक देगा बारिश के पानी को बाहर, भीग जाने पर इस्तेमाल करें ये धांसू Trick

How to keep smartphone safe during rain स्मार्टफोन को बारिश के मौसम में इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, खासकर कि जब आप काम के सिलसिले में बाहर ज्यादातर बाहर ही रहते हों, ऐसे में आज हम आपके स्मार्टफोन को बारिश के पानी से बचाने और पानी चलाने जाने के बाद इसे ठीक करने का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपको मैकेनिक की शॉप के चक्कर ना काटने पड़ें.

Photo Credit: NextPit

Keep Your Smartphone Protected from Rain During Monsoon Season: अगर आप मॉनसून के मौसम में बाहर निकल रहे हैं तो इस बात का अनुमान लगाना मुश्किल होता है कि कब बारिश होने वाली है. दरअसल मॉनसून के मौसम में कभी भी बारिश हो सकती है और ऐसे में ध्यान ना रखा जाए तो पानी कब आपके स्मार्टफोन के सेंसिटिव पार्ट्स में दाखिल हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो गया है जिसमें बारिश के संपर्क में आपने पर आपके स्मार्टफोन में पानी चला गया है तो आज हम आपको तरीका बताने जा रहे हैं कि कैसे आप मिनटों में बारिश के पानी को स्मार्टफोन से बाहर निकाल सकते हैं वो भी बिना किसी रिपेयर शॉप पर जाए बगैर. 

ये तरीके हैं बेहद ही कारगर 

स्मार्टफोन में अगर थोड़ा पानी गया है तो आप इसे एयर कंडीशनर वाले कमरे में कुछ देर तक छोड़ सकते हैं, दरअसल होता क्या है कि एयर कंडीशनर कमरे की की नमी को खींच लेता है और स्मार्टफोन में जो पानी गया है वो कुछ ही मिनटों में बाहर निकल आता है.

चावल के इस्तेमाल के बारे में शायद आप में से कुछ लोग जरूर जानते होंगे. आपको स्मार्टफोन में पानी चले जाने पर अपने स्मार्टफोन को तकरीबन एक दिन तक चावल से भरे हुए एक जार में रख देना होता है और उसके बाद इसे इस्तेमाल करना होता है. इस ट्रिक से स्मार्टफोन में गया हुआ पानी बाहर निकल आता है.

अगर आपके स्मार्टफोन के अंदर पानी चला गया है तो आपको प्ले स्टोर से बस एक ब्लोअर ऐप डाउनलोड करना होगा, दरअसल इस ऐप का इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन से तेज आवाज आती है और स्पीकर में गया हुआ पानी अपने आप बाहर निकल आता है. इस तरीके के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. अगर आपको इस तरीके के बारे में ज्यादा नहीं पता है तो आप स्मार्टफोन में पानी जाने की स्थिति में इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन को वॉटर डैमेज से बचा सकते हैं जिससे आपको लंबी चपत नहीं लगेगी. 

बारिश में ऐसे रखें स्मार्टफोन को बारिश से सुरक्षित 

आप ज़िप लॉक कवर का इस्तेमा करके स्मार्टफोन को पानी से बचा सकते हैं.

स्मार्टफोन पर खास लैमिनेशन के जरिए भी इसे वॉटरप्रूफ रखा जा सकता है. 

ग्लास कवर भी आजकल मार्केट में काफी ट्रेंडिंग हैं जो स्मार्टफोन को बारिश के पानी से बचाता है.

सिलिकॉन कवर्स स्मार्टफोन के सेंसिटिव हिस्सों को पानी से बचाने में कारगर है और ये काफी किफायती भी होते हैं.

आजकल मार्केट में वॉटरप्रूफ बैग्स भी उपलब्ध हैं जो स्मार्टफोन को आउटिंग के दौरान स्मार्टफोन को पानी से सुरक्षित रखते हैं.

Trending news