लाखों देकर नकली iPhone तो नहीं उठा लाए आप! महज 5 मिनट में ऐसे करें चेक
Advertisement
trendingNow11475115

लाखों देकर नकली iPhone तो नहीं उठा लाए आप! महज 5 मिनट में ऐसे करें चेक

Duplicate iPhone: iPhone का फ्रॉड आजकल खूब चल रहा है और असली प्रोडक्ट के नाम पर नकली प्रोडक्ट भेज दिया जाता है. ऐसा आपके साथ भी होने का शक है तो आज हम आपको आईफोन को चेक करने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं. 

लाखों देकर नकली iPhone तो नहीं उठा लाए आप! महज 5 मिनट में ऐसे करें चेक

iPhone Checking: मार्केट में किसी भी स्मार्टफोन का क्रेज खत्म हो सकता है लेकिन जब बात आईफोन की आती है यह एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसका क्रेज खत्म होने का नाम ही नहीं लेता है. वजह है आईफोन में मिलने वाले दमदार सिक्योरिटी फीचर्स और दमदार स्पीड जोश में मिलने वाले प्रोसेसर की वजह से मिलती है. आज आईफोन के सबसे किफायती मॉडल की कीमत तकरीबन ₹50000 से शुरू होकर ₹150000 तक जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं पैसे खर्च करने के बावजूद भी आपको असली आईफोन मिलेगा इस बात की कोई गारंटी नहीं क्योंकि आईफोन स्कैम मार्केट में तेजी से पनप रहा है और यही वजह है कि लोगों को अब आईफोन खरीदने में डर लग रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप चेक कर सकते हैं कि आपका वाला आईफोन मॉडल असली है या नकली.

सबसे पहले डिजाइन पर डाले नजर

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आईफोन का डिजाइन किसी अन्य स्मार्टफोन की तुलना में कहीं ज्यादा यूनिक है और इसे तैयार करने में फर्निशिंग का खास ख्याल रखा जाता है. आपने चाहे आईफोन का कोई भी मॉडल खरीदा हो अगर उसमें फर्निशिंग की दिक्कत आ रही है तो शक करना बनता है क्योंकि एप्पल ऐसी गलती नहीं करता है ऐसे में आपके साथ फ्रॉड होने का डर है.

डिस्प्ले की स्मूदनेस

जैसा कि हमने आपको बताया आईफोन स्पीड के मामले में भारत में मौजूद कई अन्य स्मार्टफोन से कहीं ज्यादा बेहतर है ऐसे में अगर डिस्प्ले पर स्क्रोलिंग करने के दौरान आपको स्पीड की समस्या आती है या फिर डिस्प्ले हैंग करता है तो समझ लीजिए कि दाल में कुछ तो काला है.

बैटरी बैकअप चेक करना है जरूरी

आमतौर पर आईफोन का कोई भी मॉडल ठीक-ठाक बैटरी ऑफर करता है ऐसे में अगर बैटरी की लाइफ 2 से 3 घंटे में खत्म हो जा रही है तो इस बात के काफी आसार हैं कि आपको नकली आईफोन पकड़ा दिया गया है और आपको इसे पदलकर असली आईफोन ही खरीदना है.

आईफोन को सिंक करके जरूर देखें

अगर आईफोन आइट्यून से कनेक्ट नहीं हो पा रहा है तो इस बात की काफी संभावना है कि आपको नकली आईफोन मॉडल पकड़ाया गया है इसके लिए आपको सबसे पहले सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपका आईफोन आइट्यून से जरूर कनेक्ट हो.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news