कितनी बार होनी चाहिए Fridge की सर्विसिंग? इसके बारे में जान लेंगे तो सालों साल नहीं आएगी खराबी
Advertisement
trendingNow11800661

कितनी बार होनी चाहिए Fridge की सर्विसिंग? इसके बारे में जान लेंगे तो सालों साल नहीं आएगी खराबी

Fridge Service: फ्रिज के साथ लापरवाही की जाए तो कुछ समय बाद इसमें बड़ी समस्याएं आ सकती हैं, जिसके बाद इन्हें रिपेयर करवाने का खर्च इतना ज्यादा होता है जो कई बार फ्रिज की कीमत से भी आगे निकल जाता है.

कितनी बार होनी चाहिए Fridge की सर्विसिंग? इसके बारे में जान लेंगे तो सालों साल नहीं आएगी खराबी

Fridge Servicing Tips: फ्रिज हर घर में इस्तेमाल होता है और गर्मियों के मौसम में इसकी जरूरत कुछ ज्यादा पड़ती है क्योंकि फूड आइटम्स को तो लंबे समय तक फ्रेश रखना ही होता है साथ ही साथ लगातार ठंडा पानी और इस वगैरह निकालने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग कई कई साल तक बिना परवाह किए फ्रिज चलाते रहते हैं. ऐसे में कई बार आपका फ्रिज धोखा दे सकता है और पूरी तरह से कम करना बंद कर सकता है. ऐसे में इसे रिपेयर करवाने की कीमत आपका बजट बिगाड़ सकती है और बिना फ्रिज के आपका काम चलेगा नहीं. अगर आप आप ऐसी किसी समस्या से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर कितनी बार आपको फ्रिज की सर्विसिंग करवानी चाहिए.

कितनी बार करवानी चाहिए फ्रिज की सर्विसिंग

आपको बता दें कि घरों में इस्तेमाल होने वाले फ्रिज को इस तरह से तैयार किया जाता है कि अगर दो-चार साल तक इस पर ध्यान ना भी दिया जाए फिर भी ये बिना किसी परेशानी के चलता रहता है और इसमें किसी तरह की खराबी नहीं आती है. 

कुछ साल तक लगातार इस्तेमाल होने के बाद फ्रिज में जो एक समस्या आमतौर पर देखने को मिलती है वह है इसकी कूलिंग में कमी और ऐसा होता है कूलेंट खत्म हो जाने से या उसकी मात्रा कम रह जाने से. ऐसे में आप जब फूड आइटम्स अपने फ्रिज में रखते हैं तो उन्हें लंबे समय तक फ्रेश रख पाना कई बार मुश्किल हो जाता है.

क्या है सही जानकारी

आपको बता दें कि फ्रिज की सर्विसिंग के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं क्योंकि फ्रिज आमतौर पर लंबे समय तक चलते हैं. ऐसे में लोग इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं लेकिन ज्यादातर यूजर्स के साथ एक बड़ी समस्या यह होती है की कुछ साल बाद जब फ्रिज में खराबी आनी शुरू होती है तो एक के बाद एक दिक्कतें आती ही रहते हैं नतीजेतन उन्हें एक बार में ₹4000 से लेकर ₹10000 खर्च करने पड़ जाते हैं. ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए बता दें कि आपको हर साल कम से कम दो बार अपने फ्रिज की सर्विसिंग करवानी चाहिए जिसका मतलब यह है कि आपको फ्रिज के चेकअप के लिए मैकेनिक को बुलाना चाहिए और इसमें किसी तरह की खराबी आने पर पार्ट रिप्लेस करवाना चाहिए और इसका कूलेंट भी चेंज करवाना चाहिए. इस तरीके से आप अपने फ्रिज को लंबे समय तक फिट एंड फाइन रख सकते हैं. 

Trending news