Hidden Camera: अब आपकी नजरों से नहीं छिपेगा हिडन कैमरा, इन तरीकों से मिनटों में चल जाएगा पता
Advertisement

Hidden Camera: अब आपकी नजरों से नहीं छिपेगा हिडन कैमरा, इन तरीकों से मिनटों में चल जाएगा पता

Technology: क्या आप भी परिवार के साथ बाहर घूमना पसंद करते हैं और रहने के लिए होटल या हॉस्टल बुक कर रहे हैं, तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. दरअसल, स्पाई कैमरा लगाकर किसी महिला का वीडियो बनाने के मामले बढ़े हैं. ऐसे में स्पाई कैमरे को ट्रैक करने की जरूरत है.

प्रतीकात्मक इमेज

How to Track Hidden Camera: किसी होटल, मॉल या शोरूम के चेंजिंग रूम या फिर अनजान जगह पर आपने हिडन कैमरा द्वारा आपत्तिजनक वीडियो बनाने के कई मामले सुने होंगे. हाल ही में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में ऐसी ही एक घटना सामने आई है. यहां एक डॉक्टर के बेटे ने गर्ल्स हॉस्टल के बाथरूम में हिडन कैमरा सेट कर दिया था. यह हिडन कैमरा शॉवर में छिपाया गया था, ताकि न किसी को शक हो और न ही नजर पड़े. ऐसी खबरों को पढ़कर आपके मन में भी ये डर आता होगा कि हम जब बाहर घूमने जाते हैं तो खुद को कैसे सेफ रखें और इस तरह के मामलों से बचाएं. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ट्रिक जिनसे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि वहां हिडन कैमरा है या नहीं.

इन बातों का रखें ध्यान

असामाजिक तत्व स्पाई कैमरे को छिपाने के लिए आमतौर पर उन जगहों को चुनते हैं जहां लोग सोच नहीं सकते या शक नहीं कर सकते. एक्सपर्ट बताते हैं कि आपको घर से बाहर जिन जगहों को सावधानी से देखना चाहिए वो हैं स्मोक डिटेक्टर, एयर फिल्टर इक्विपमेंट,  बुक्स,  दीवार पर सजी कोई चीज. इनमें हिडन कैमरा होने के चांज ज्यादा होते हैं. इसके अलावा डेस्क प्लान्ट, टिशू बॉक्स,  डिजिटल टीवी बॉक्स, दीवार घड़ी, या किसी पर्दे में भी हिडन कैमरा छिपा हो सकता है. साइबर एक्सपर्ट कहते हैं कि स्पाई कैमरे को लेकर सबसे ज्यादा खतरा बाथरूम के शॉवर, घर की छत, दरवाजों के छेद और डेस्क प्लांट्स में होता है. ऐसे में घर से बाहर कहीं घूमने निकले हैं और होटल या हॉस्टल में स्टे कर रहे हैं तो इन जगहों को जरूर चेक करें.

इस तरह करें पता

अब आपको हम वो तरीके बता रहे हैं जिनसे आप इन छिपे हुए कैमरों का पता कर सकते हैं. 

1. जहां हो शक, वहां कर दें अंधेरा

इस तरह के कैमरों में हरी या लाल एलईडी लाइट्स लगी होती हैं. ये लाइटें चमकती रहती हैं. ऐसे में इन्हें ट्रैक करने के लिए आपको जहां शक हो वहां एकदम अंधेरा या लाइट एकदम हल्की कर देनी चाहिए. अंधेरे में कैमरे में लगीं लाइटें आपको चमकती दिख जाएंगी.

2 मोबाइल भी साबित होगा कारगर

अगर आप स्पाई कैमरे का पता लगाना चाहते हैं तो मोबाइल भी आपकी काफी मदद कर सकता है. स्पाई कैमरों के अंदर से 
रेडियो फ्रिक्वेंसी निकलती रहती हैं, इससे आप आसानी से इन्हें तलाश सकते हैं. आपको बस जहां कैमरा लगे होने का संदेह हो वहां जाकर किसी भी नंबर को डायल करना है. अगर वहां कैमरा होगा तो रेडियो फ्रिक्वेंसी की वजह से कॉल में दिक्कत आएगी. आवाज बार-बार कटने लगेगी.

3. ऐप की भी ले सकते हैं मदद

आप स्पाई कैमरे को खोजने के लिए कुछ ऐप की भी मदद ले सकते हैं. प्ले स्टोर पर आपको ऐसे कई फ्री ऐप मिल जाएंगे जो स्पाई कैमरे को ढूंढने में मदद करते हैं. अगर आपको ऐप के नाम की जानकारी नहीं है तो प्ले स्टोर में जाकर आपको बस Detect Hidden Camera टाइप करना होगा. इसके बाद आपके सामने कई ऐप आ जाएंगे, जिन ऐप को सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है, उसे इंस्टॉल कर लें. इसके बाद ऐप का प्रोसेस कंप्लीट कर हिडन कैमरे को खोज निकालें. 

Trending news