Google Play Store से App Download करने वाले सावधान! रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो फोन हो जाएगा Hack
Advertisement
trendingNow11307551

Google Play Store से App Download करने वाले सावधान! रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो फोन हो जाएगा Hack

अगर आप भी गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. डाउनलोड करने से पहले आपको इन Danger Signs को जानने की जरूरत है...

 

Google Play Store से App Download करने वाले सावधान! रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो फोन हो जाएगा Hack

Smartphone की बढ़ती लोकप्रियता और उन पर हमारी निर्भरता ने उन्हें हैकिंग और साइबर अपराधों के प्रति बहुत संवेदनशील बना दिया है. हैकर्स (Hackers) यूजर्स को बिना बताए गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के लिंक या ऐप के जरिए आईफोन या एंड्रॉइड फोन में खतरनाक मैलवेयर (Dangerous Malware) को डालकर निशाना बनाते हैं. ये वायरस ऑपरेटिंग सिस्टम के कमजोर क्षेत्रों पर हमला (Malware Attack) करते हैं और बैंकिंग डिटेल्स जैसे महत्वपूर्ण डेटा चुरा लेते हैं. ये मैलवेयर किसी भी आईफोन (iPhone) या एंड्राइड फोन (Android Smartphone) को संक्रमित कर सकते हैं.

डाउनलोड करते समय रहें सावधान

ऐसे में गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करते समय हमें सतर्क रहने की जरूरत है. जरा सी लापरवाही भी आपको साइबर क्राइम का शिकार बना सकती है. Google Play Store या App Store से कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले प्रमुख चेतावनी संकेतों को जान लें.

जानिए ये डेंजर साइन और बचाएं अपने फोन को मैलवेयर अटैक से-

1. स्पीड क्लीन, सुपर क्लीन और रॉकेट क्लीनर जैसे 'ऑप्टिमाइजिंग' और 'क्लीनिंग' ऐप कभी भी इंस्टॉल न करें. ऐसे कई ऐप्स में मैलवेयर पाए गए हैं.
2. विश्वसनीय ऐप सोर्स से भी किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले फीडबैक या रिव्यूज की जांच करें. Google ने पिछले कुछ महीनों में Play Store से हजारों दुर्भावनापूर्ण ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.
3. इससे पहले कि आप भी इसे डाउनलोड करें, ऐप के नंबर ऑफ डाउनलोड्स की जांच कर लें. एक नए ऐप के लिए बड़ी संख्या में डाउनलोड का दावा एक चेतावनी संकेत है क्योंकि धोखेबाज इन तरकीबों का उपयोग यूजर्स को फंसाने के लिए करते हैं, इसलिए यदि आप देखते हैं कि कोई नया ऐप लाखों डाउनलोड का दावा कर रहा है, तो सावधान रहें.
4. डेवलपर्स Google Play Store विवरण में ऐप्स के सभी विवरणों का उल्लेख करते हैं, जिसमें ऐप अनुमतियां भी शामिल हैं जिन्हें इसे आपके फोन पर काम करने के लिए एक्सेस करने की आवश्यकता होती है.
5. ऐप डेवलपर के बारे में शोध करें, देखें कि क्या उन्होंने कोई अन्य ऐप बनाया है. यदि हां, तो उनके रिव्यूज भी देखें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news