Bedroom से बाहर ही रखने चाहिए ये डिवाइस, उड़ा सकते हैं आपकी रातों की नींद
Advertisement
trendingNow12061593

Bedroom से बाहर ही रखने चाहिए ये डिवाइस, उड़ा सकते हैं आपकी रातों की नींद

Wireless Devices: वायरलेस डिवाइसेज को कमरे से बाहर रखने की सलाह दी जाती है लेकिन ऐसा क्यों है, इस बारे में शायद ही आपको कोई अंदाजा होगा. 

Bedroom से बाहर ही रखने चाहिए ये डिवाइस, उड़ा सकते हैं आपकी रातों की नींद

Wireless Devices: ज्यादातर लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई सारे वॉयरलेस डिवाइसेज का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इन डिवाइसेज को अपने बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. हालांकि कम ही लोग जानते होंगे कि ऐसी सलाह क्यों दी जाती है. दरअसल वायरलेस डिवाइस इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन जनरेट करते हैं जिसकी वजह से आपके सोने का पैटर्न बिगाड़ सकता है और आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है. 

कई शोधों में इस बात का खुलासा भी हो चुका है. ऐसे में आप अगर लगातार कई दिनों तक ना सोएं तो आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं और आपको कई अन्य हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको हमेशा अपने बेडरूम से बाहर रखना चाहिए नहीं तो आपकी रातों की नींद उड़ जाएगी.

इन वायरलेस डिवाइसेज को रखना चाहिए बेडरूम से बाहर 

स्मार्टफोन: स्मार्टफोन सबसे आम वायरलेस डिवाइस हैं जो नींद में विकार पैदा कर सकते हैं. वे उच्च स्तर का ईएमआर उत्सर्जित करते हैं, जो सोने के समय नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है.

लैपटॉप: लैपटॉप भी ईएमआर का उत्सर्जन करते हैं, और वे स्मार्टफोन की तुलना में अधिक शक्तिशाली होते हैं. इसलिए, उन्हें बेडरूम से बाहर रखना और सोने से पहले बंद करना महत्वपूर्ण है.

टीवी: टीवी भी ईएमआर का उत्सर्जन करते हैं, लेकिन वे स्मार्टफोन और लैपटॉप की तुलना में कम शक्तिशाली होते हैं. हालांकि, उन्हें सोने से पहले बंद करना या कम रोशनी में रखना महत्वपूर्ण है.

वायरलेस राउटर: वायरलेस राउटर लगातार ईएमआर का उत्सर्जन करते हैं। इसलिए, उन्हें अपने बेडरूम से दूर रखना महत्वपूर्ण है.

स्मार्ट स्पीकर: स्मार्ट स्पीकर भी ईएमआर का उत्सर्जन करते हैं. इसलिए, उन्हें सोने से पहले बंद करना या कम रोशनी में रखना महत्वपूर्ण है.

इन डिवाइसेज को बेडरूम से बाहर रखकर, आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने और नींद में विकार होने की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यहां कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं जो आपको वायरलेस डिवाइस से नींद में विकार होने की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1.अपने बेडरूम में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कम करें.
2.अपने बेडरूम में शांत और अंधेरा वातावरण बनाएं.
3.सोने से पहले एक आरामदायक वातावरण बनाएं.

यदि आप वायरलेस डिवाइस से नींद में दिक्कत अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें. वे आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि क्या आपकी नींद की समस्याओं का कोई अन्य कारण है और आपको कोई इलाज रिकमेंड कर सकता है. 

Trending news