कितने दिन में करवानी चाहिए Fridge की सर्विसिंग, लापरवाही करने पर हो सकती है बड़ी खराबी
Advertisement
trendingNow12196648

कितने दिन में करवानी चाहिए Fridge की सर्विसिंग, लापरवाही करने पर हो सकती है बड़ी खराबी

Fridge Servicing: आपको बता दें कि घरों में इस्तेमाल होने वाले फ्रिज को इस तरह से तैयार किया जाता है कि अगर दो-चार साल तक इस पर ध्यान ना भी दिया जाए फिर भी ये बिना किसी परेशानी के चलता रहता है और इसमें किसी तरह की खराबी नहीं आती है. 

कितने दिन में करवानी चाहिए Fridge की सर्विसिंग, लापरवाही करने पर हो सकती है बड़ी खराबी

Fridge Servicing: फ्रिज का इस्तेमाल गर्मियों में काफी बढ़ जाता है. दरअसल तापमान बढ़ने के साथ घर में रखी खाने पीने की चीजें जल्दी खराब होने लगती हैं. ऐसे में फ्रिज में ज्यादा से ज्यादा सामान रखा जाता है. ऐसे में तापमान को कई डिग्री कम करना पड़ता है. जिसकी वजह से फ्रिज पर दबाव बढ़ जाता है. अगर आप इसकी सर्विसिंग समय से ना करवाएं तो गर्मी के मौसम में ये किसी भी समय धोखा दे सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बड़ी आसानी से फ्रिज को गर्मी में खराब होने से बचा सकते हैं. 

कितनी बार करवानी चाहिए फ्रिज की सर्विसिंग

आपको बता दें कि घरों में इस्तेमाल होने वाले फ्रिज को इस तरह से तैयार किया जाता है कि अगर दो-चार साल तक इस पर ध्यान ना भी दिया जाए फिर भी ये बिना किसी परेशानी के चलता रहता है और इसमें किसी तरह की खराबी नहीं आती है. 

कुछ साल तक लगातार इस्तेमाल होने के बाद फ्रिज में जो एक समस्या आमतौर पर देखने को मिलती है वह है इसकी कूलिंग में कमी और ऐसा होता है कूलेंट खत्म हो जाने से या उसकी मात्रा कम रह जाने से. ऐसे में आप जब फूड आइटम्स अपने फ्रिज में रखते हैं तो उन्हें लंबे समय तक फ्रेश रख पाना कई बार मुश्किल हो जाता है.

क्या है सही जानकारी

आपको बता दें कि फ्रिज की सर्विसिंग के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं क्योंकि फ्रिज आमतौर पर लंबे समय तक चलते हैं. ऐसे में लोग इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं लेकिन ज्यादातर यूजर्स के साथ एक बड़ी समस्या यह होती है की कुछ साल बाद जब फ्रिज में खराबी आनी शुरू होती है तो एक के बाद एक दिक्कतें आती ही रहते हैं नतीजेतन उन्हें एक बार में ₹4000 से लेकर ₹10000 खर्च करने पड़ जाते हैं. ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए बता दें कि आपको हर साल कम से कम दो बार अपने फ्रिज की सर्विसिंग करवानी चाहिए जिसका मतलब यह है कि आपको फ्रिज के चेकअप के लिए मैकेनिक को बुलाना चाहिए और इसमें किसी तरह की खराबी आने पर पार्ट रिप्लेस करवाना चाहिए और इसका कूलेंट भी चेंज करवाना चाहिए. इस तरीके से आप अपने फ्रिज को लंबे समय तक फिट एंड फाइन रख सकते हैं. 

Trending news