Induction Cooktop इस्तेमाल करते हैं तो भूलकर ना करें ये लापरवाही, लग जाएगी मोटी चपत
Advertisement

Induction Cooktop इस्तेमाल करते हैं तो भूलकर ना करें ये लापरवाही, लग जाएगी मोटी चपत

Induction Cooktop:  अगर आप Incuction Cooktop के साथ लापरवाही करते हैं तो ये खराब हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं. 

Induction Cooktop इस्तेमाल करते हैं तो भूलकर ना करें ये लापरवाही, लग जाएगी मोटी चपत

Induction Cooktop: आजकल इंडक्शन कुकटॉप का चलन तेजी से बढ़ रहा है और लोग अपने किचन में इसे सेकेंड ऑप्शन की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल गैस खत्म होने की स्थिति में या फिर कैंपिंग के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इसे इस्तेमाल करने की कुछ शर्ते हैं. अगर आप इसके साथ लापरवाही करते हैं तो ये खराब हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं. 

1. नॉन-इंडक्शन कुकवेयर

इंडक्शन कुकटॉप्स एक चुंबकीय क्षेत्र बनाकर काम करते हैं जो कुकवेयर में चुंबकीय सामग्री के साथ इंटरैक्ट करता है. इसलिए, केवल चुंबकीय सामग्री से बने कुकवेयर का उपयोग इंडक्शन कुकटॉप पर किया जा सकता है. तांबे, एल्यूमीनियम, कांच और सिरेमिक से बने कुकवेयर इंडक्शन कुकटॉप पर तब तक काम नहीं करेंगे जब तक कि उनके नीचे चुंबकीय सामग्री की एक परत न जोड़ी जाए.

2. रफ बॉटम्स वाले कास्ट आयरन कुकवेयर

कास्ट आयरन कुकवेयर इंडक्शन कुकटॉप्स पर उपयोग के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह चुंबकीय सामग्री से बना होता है. हालांकि कास्ट आयरन कुकवेयर का निचला भाग खुरदरा है, तो यह इंडक्शन कुकटॉप की सतह को खरोंच सकता है. इससे कुकटॉप को नुकसान हो सकता है और समय के साथ इसका प्रदर्शन भी खराब हो सकता है. इसलिए, इंडक्शन कुकटॉप पर चिकनी तली वाले कास्ट आयरन के कुकवेयर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. 

3. आसमान तली वाले कुकवेयर

विकृत या असमान तले वाले कुकवेयर इंडक्शन कुकटॉप पर हॉट स्पॉट का कारण बन सकते हैं. नतीजतन खाना असमान रूप से पक सकता है और समय के साथ कुकटॉप भी खराब हो सकता है. इसलिए, यह सुनिश्चित करना सबसे जरूरी है कि इंडक्शन कुकटॉप पर आप जिस कुकवेयर का उपयोग करते हैं उसका तल समतल और समान हो.

4. अचुंबकीय पदार्थों से बने बर्तन

इंडक्शन कुकटॉप पर एल्यूमीनियम, तांबा और कांच जैसी गैर-चुंबकीय सामग्री से बने बर्तनों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. ये सामग्रियां कुकटॉप द्वारा बनाए गए चुंबकीय क्षेत्र के साथ संपर्क नहीं करेंगी और गर्म नहीं होंगी, नतीजतन ऊर्जा बर्बाद हो सकती है और खाना पकाने में जरूरत से ज्यादा समय लग सकता है. इंडक्शन कुकटॉप पर स्टेनलेस स्टील और कास्ट आयरन जैसे चुंबकीय सामग्री से बने बर्तनों का उपयोग किया जाना चाहिए. 

5. प्लास्टिक या पेपर प्रोडक्ट 

प्लास्टिक या कागज के प्रोडक्ट को कभी भी इंडक्शन कुकटॉप पर नहीं रखना चाहिए. कुकटॉप द्वारा उत्पन्न हाई टेम्प्रेचर के कारण ये उत्पाद बुरी तरह से खराब हो सकते हैं और आग पकड़ सकते हैं, इससे कुकटॉप को नुकसान हो सकता है और सुरक्षा खतरा पैदा हो सकता है.

6. अब्रेसिव क्लीनर्स 

इंडक्शन कुकटॉप्स को साफ करने के लिए अब्रेसिव क्लीनर्स या स्क्रबर का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, ये क्लीनर कुकटॉप की सतह को खरोंच सकते हैं और समय के साथ इसके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं. इसके बजाय, कुकटॉप को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़े या स्पंज का इस्तेमाल करना चाहिए. 

Trending news