iPhone बनाने वाली कंपनी लाई भारत में बंपर नौकरियां! इस महीने से भारत में बनेंगे फोन
Advertisement

iPhone बनाने वाली कंपनी लाई भारत में बंपर नौकरियां! इस महीने से भारत में बनेंगे फोन

फॉक्सकॉन अप्रैल 2024 से देवनहल्ली में अपने प्रस्तावित संयंत्र में आईफोन यूनिट्स का निर्माण शुरू करेगा. राज्य सरकार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए 1 जुलाई तक कंपनी को भूमि सौंप देगी.

 

iPhone बनाने वाली कंपनी लाई भारत में बंपर नौकरियां! इस महीने से भारत में बनेंगे फोन

Apple के iPhone बहुत जल्द भारत में बनने जा रहे हैं. कर्नाटक के मंत्री एम.बी. पाटिल ने गुरुवार को कहा कि फॉक्सकॉन अप्रैल 2024 से देवनहल्ली में अपने प्रस्तावित संयंत्र में आईफोन यूनिट्स का निर्माण शुरू करेगा. राज्य सरकार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए 1 जुलाई तक कंपनी को भूमि सौंप देगी. पाटिल ने यह बात जार्ज चू के नेतृत्व में कंपनी के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद कही, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियांक खड़गे भी मौजूद थे.

पैदा होंगी 50 हजार नौकरियां
यह 13,600 करोड़ रुपये की परियोजना है जिससे 50,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है. पाटिल ने कहा, देवनहल्ली में आईटीआईआर में चिन्हित 300 एकड़ जमीन 1 जुलाई तक सौंप दी जाएगी. इसके साथ ही सरकार 5 एमएलडी पानी, गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति, सड़क संपर्क और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगी.

पाटिल ने कहा, कंपनी से कहा गया है कि वह कर्मचारियों में वांछित कौशल सेट का विवरण प्रदान करे. उसके बाद पात्र उम्मीदवारों को रोजगार योग्य बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने के लिए कदम उठाए जाएंगे. 

ताइवान स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी फॉक्सकॉन कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (केआईएडीबी) को भूमि की लागत का 30 प्रतिशत (90 करोड़ रुपये) पहले ही भुगतान कर चुकी है. इसने परियोजना को तीन चरणों में पूरा करने का लक्ष्य रखा है और सालाना 20 मिलियन यूनिट बनाने का लक्ष्य रखा है.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news