इन AC को घर में लगाते ही बिजली का बिल आने लगेगा कम! खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
Advertisement
trendingNow11309229

इन AC को घर में लगाते ही बिजली का बिल आने लगेगा कम! खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Electricity Bill Saving Tips: अब इनवर्टर AC ही लोगों की पहली पसंद बन चुका है. क्योंकि इनवर्टर AC बिजली की कम खपत करता है, जिससे जेब पर बोझ भी कम पड़ता है. अब गौर करने वाली बात यह है कि क्या वाकई में इनवर्टर AC बिजली खपत कम करने में कारगर है? आइये आपको बताते हैं...

 

इन AC को घर में लगाते ही बिजली का बिल आने लगेगा कम! खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Electricity Bill Saving Tips: मॉनसून भले ही आ गया हो लेकिन कई राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी के जाने के बाद भी धड़ल्ले से AC की बिक्री हो रही है. कुछ साल पहले तक लोग इनवर्टर AC के बारे में जानते भी नहीं थे. लेकिन अब इनवर्टर AC ही लोगों की पहली पसंद बन चुका है. क्योंकि इनवर्टर AC बिजली की कम खपत करता है, जिससे जेब पर बोझ भी कम पड़ता है. अब गौर करने वाली बात यह है कि क्या वाकई में इनवर्टर AC बिजली खपत कम करने में कारगर है? आइये आपको बताते हैं इससे जुड़ी अहम बातों के बारे में. 

Inverter और Non-Inverter AC

Inverter और Non-Inverter AC को लेकर ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि दोनों में एक बिजली की कम खपत करता है और दूसरा बिजली की खपत ज्यादा करता है. इनवर्टर AC ग्राहकों को ज्यादा अट्रैक्ट करता है क्योंकि इसके बारे में कहा जाता है कि यह कम बिजली खपत करता है. आइये आपको बाताते हैं कौन सा AC बेस्ट है.

कौन सा बेस्ट है Inverter या Non-Inverter AC

Non-Inverter AC की बात करें तो, इस AC में कंप्रेशर मोटर बंद होता है फिर कुछ समय बाद शुरू होता है. इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि AC का ब्लोवर यानी आउटडोर यूनिट कुछ समय बाद बंद होती है और फिर कुछ देरी पर अपने आप स्टार्ट होती है. अब बात करते हैं बिजली खपत की. तो Non-Inverter AC की तुलना में यह बिजली की खपत ज्यादा करता है. वहीं, Inverter AC काफी कम बिजली खपत करता है.

दोनों में फर्क क्या है?

Inverter AC के Outdoor यूनिट में PCB अटैच होता है. यह कंप्रेशर मोटर को हमेशा चालू रखता है. कंप्रेसर मोटर की एफिशिएंसी को कम ज्यादा करता रहता है. ऐसे में AC बिल्कुल बंद नहीं होता है और आउटडोर यूनिट हमेशा चलती रहती है. यही वजह है कि ये बिजली की कम खपत करता है. क्योंकि कंप्रेसर बंद होने और फिर चालू होने में बिजली की खपत ज्यादा होती है.

किसकी लाइफ कितनी ज्यादा?

इन दोनों AC में सबसे बड़ा फर्क ये है कि Non-Inverter AC की लाइफ इनवर्टर AC की तुलना में ज्यादा होती है. लेकिन तकनीक के अपडेट होने के साथ इस पहलू को इग्नोर भी किया जा सकता है. साथ ही कंपनियां पीसीबी पर पांच साल की वारंटी दे रही हैं, तो ज्यादा सोचने वाली बात नहीं है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news