बिजली सब्सिडी मिले या नहीं, Bill को आधा कर देंगे ये सस्ते डिवाइस! घर में लगाते ही एक हफ्ते में दिखेगा असर
Advertisement

बिजली सब्सिडी मिले या नहीं, Bill को आधा कर देंगे ये सस्ते डिवाइस! घर में लगाते ही एक हफ्ते में दिखेगा असर

Electric Bill: बिजली का बिल अगर जरूरत से ज्यादा लग रहा है तो आपको ये गैजेट्स जरूर ट्राई करने चाहिए क्योंकि इनके इस्तेमाल से आप बिजली का बिल आधा कर सकते हैं वो भी बिना कोई टॉम-झाम किए हुए. 

 

बिजली सब्सिडी मिले या नहीं, Bill को आधा कर देंगे ये सस्ते डिवाइस! घर में लगाते ही एक हफ्ते में दिखेगा असर

Bill Reducing Tips: अगर आपके घर में हर महीने बिजली का बिल जरूरत से ज्यादा आता है और आपके घर का मंथली बजट बिगड़ जाता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है साथ ही सब्सिडी के बारे में भी सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसा डिवाइसेज लेकर आए हैं जिन्हें घर में इस्तेमाल करने के बाद आप बिजली का बिल आधा कर सकते हैं. गर्मियों के मौसम में इन गैजेट्स का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है और जो बिल ₹5000 से लेकर ₹6000 के बीच आता है उसे आप ₹1000 से लेकर ₹2000 के बीच कर सकते हैं. अगर आपको इन डिवाइसेज और गैजेट्स के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इनके बारे में बताएंगे जिससे आप भी बिजली की अपार बचत कर सकें.

स्मार्ट प्लग्स - स्मार्ट प्लग्स आसानी से अपने घर के बिजली सामानों को ऑन या ऑफ करने की अनुमति देते हैं. आप अपने स्मार्टफोन या अन्य स्मार्ट डिवाइस के माध्यम से उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं और उन्हें भी टाइमर सेट करके चालू और बंद कर सकते हैं. इससे आप बिजली की बचत कर सकते हैं क्योंकि इन्हें अपने समय पर ऑफ कर दिया जा सकता है जब आप उन्हें नहीं उपयोग कर रहे होंगे.

बिजली कटौती वाले स्विच - बिजली कटौती वाले स्विच को इस्तेमाल करने से आप बिजली की बचत कर सकते हैं. जब आप इससे बिजली को बंद करते हैं, तो वह डिवाइस के साथ संचित शक्ति का उपयोग नहीं करता है, जो आपकी ऊर्जा की बचत करता है.

स्मार्ट थर्मोस्टेट - स्मार्ट थर्मोस्टेट बिजली की बचत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इन डिवाइसेज को आप अपने स्मार्टफोन से नियंत्रित कर सकते हैं और अपने घर की तापमान को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। इसे एयर कंडीशनर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

सोलर पैनल - सोलर पैनल ऊर्जा को सौर ऊर्जा में बदलने के लिए उपयोग किये जाते हैं. ये बिजली के साथ ग्रिड-ऑफ भी काम कर सकते हैं जिससे बिजली की बचत होती है। सोलर पैनल घर की बिजली की मांग को पूरा करने में मदद करते हैं जो कि उत्पादन के लिए उपयोग की जाती है.

एनर्जी सेविंग लाइट - ईनर्जी सेविंग लाइट विद्युत शक्ति की कम मात्रा में उपयोग होने वाले बल्ब होते हैं. इन बल्बों का उपयोग करने से आप विद्युत खपत को कम कर सकते हैं जो आपके बिजली के बिल में कमी करता है.

स्मार्ट मीटर - स्मार्ट मीटर घर की बिजली की खपत को समझने के लिए उपयोग किया जाता है. इन मीटरों में एक चिप होती है जो आपकी विद्युत खपत को समझती है और आपके बिजली के खर्चों को नियंत्रित करने में मदद करती है.

स्मार्ट ऐप्स - कुछ स्मार्ट ऐप्स आपकी बिजली की खपत को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन ऐप्स के माध्यम से आप अपने घर के उपकरणों को नियंत्रित कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news