Driving License घर पर आएगा सिर्फ 7 दिन में, नए बदलाव ने लोगों को दी राहत; जानिए Online Process
Advertisement

Driving License घर पर आएगा सिर्फ 7 दिन में, नए बदलाव ने लोगों को दी राहत; जानिए Online Process

Driving License Online Apply: अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. न धक्का-मुक्की और न किसी को पैसे देने की. 7 दिन मे ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर में पहुंच जाएगा.

 

Driving License घर पर आएगा सिर्फ 7 दिन में, नए बदलाव ने लोगों को दी राहत; जानिए Online Process

How To Apply Driving Licence Online: अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने की सोच रहे हैं, तो यही सबसे सही मौका है. समय के साथ ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में काफी बदलाव किए गए हैं. अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. न धक्का-मुक्की और न किसी को पैसे देने की. 7 दिन मे ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर में पहुंच जाएगा. घर बैठे अप्लाई करके आप ड्राइविंग लाइसेंस पा सकते हैं. आइए जानते हैं इस नई सुविधा के बारे में...

बदला गया लाइसेंस बनवाने का नियम

चंडीगढ़ में डाइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है. अब घर बैठे ही अप्लाई किया जा सकता है. मतलब RTO के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और सारा काम घर बैठे ही हो जाएगा. बता दें दिल्ली में पहले से ही यह सुविधा है. यहां पहले ही कई चीजों को ऑनलाइन कर दिया गया है. गाड़ी ट्रांसफर कराने के लिए भी RTO की जरूरत नहीं होगी. 

ऐसे करें Online Apply

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट (https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do) पर जाना होगा. यहां पहले आपको अपना स्टेट (जहां आप रहते हैं) को सिलेक्ट करना होगा. यानी आप दिल्ली में रहते हैं तो दिल्ली सिलेक्ट करना होगा. फिर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा. आपको एक छोटा सा ऑनलाइन टेस्ट देना होगा. 

टेस्ट होगा RTO ऑफिस में

ड्राइविंग लाइसेंस मिलने से पहले लर्निंग लाइसेंस दिया जाता है. जिसके लिए एक टेस्ट होता है जो आपको RTO ऑफिस जाकर ही देना होगा. टेस्ट क्लियर हो गया तो आपका लाइसेंस बनवाने का रास्ता साफ हो जाएगा. सभी चीजें करने के बाद 7 दिन में आपका ड्राइविंग लाइसेंस घर पहुंच जाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news