लिखकर ले लो! 90% को नहीं पता होगा चार्जर पर बने इन लाइनों का सही मतलब
Advertisement
trendingNow11684690

लिखकर ले लो! 90% को नहीं पता होगा चार्जर पर बने इन लाइनों का सही मतलब

Mobile Charger Symbols: मौजूदा समय में मोबाइल का इस्तेमाल अधिकतर लोग करने लगे हैं. अधिकतर मोबाइल को चार्ज करने के लिए चार्जर एकमात्र जरिया है लेकिन चार्जर पर बने अलग-अलग निशानों का मतलब क्या आप जानते हैं?

फाइल फोटो

Mobile Charger Symbols Meaning: दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है. डिजिटल हो रही दुनिया में दिन - प्रतिदिन टेक्नोलॉजी एडवांस होती जा रही है. मौजूदा समय में मोबाइल लैपटॉप इंटरनेट जैसी चीजों का इस्तेमाल आम हो गया है. वर्तमान समय में ज्यादातर घरों में आपको स्मार्ट फोन देखने को मिल जाएंगे. स्मार्ट फोन को चार्ज करने के लिए चार्जर की जरूरत भी सभी को होती है लेकिन जिस चार्जर का आप रोज इस्तेमाल करते हैं. उस पर कुछ अलग-अलग निशान बने होते हैं. अगर आपसे पूछ लिया जाए कि इन निशानों का मतलब क्या है, तो ज्यादातर लोग इसका सही जवाब देने में पीछे रह जाएंगे. आइए जानते हैं आखिर मोबाइल चार्जर पर बने इन सिंबल्स का क्या मतलब है.

चार्जर पर बने निशानों का मतलब

बदलती टेक्नोलॉजी ने हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले डिवाइस को भी बदल कर रख दिया है, बीते कल से लेकर आज तक हमने कीपैड फोन से लेकर स्मार्टफोन तक का सफर देखा है लेकिन इनके चार्जर में बदलाव बहुत कम किया गया. इन्हीं चार्जर पर कई सिंबल बने होते हैं.

1. चार्जर को जब आप देखेंगे तो वहां पर आपको डबल स्वायर बॉक्स दिखाई देगा. यह सेफ्टी फीचर का निशान है. इसका मतलब है कि इस चार्जर से आपको करंट नहीं लगेगा.

2. चार्जर पर अंग्रेजी के V का सिंबल बताता है कि इसे पांच पैमानों पर परखा गया है. इसके अलावा इस पर होम का निशान बना होता है, जिसका मतलब है कि इसे आप हाई वोल्टेज वाली जगह पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

3. चार्जर पर बने क्रॉस डस्टबिन का निशान बताता है कि इसे फिर से रिसाइकल किया जा सकता है. इसके अलावा मोबाइल के चार्जर पर आपको 8 की तरह निशान देखने को मिलेगा जो एक सर्टिफिकेशन मार्क है. यह निशान बताता है कि आपका चार्जर ब्रांडेड है और काफी अच्छी क्वालिटी और परफॉर्मेंस वाला है.

Trending news