उमस को 'ताता-थैया' करा देगा ये छोटू सा डिवाइस! AC से है 5 गुना सस्ता, चूस लेगा सारी गर्मी
Advertisement
trendingNow12347463

उमस को 'ताता-थैया' करा देगा ये छोटू सा डिवाइस! AC से है 5 गुना सस्ता, चूस लेगा सारी गर्मी

How To Control Humidity: हम आपको ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको उमस से तुरंत राहत मिल जाएगी. यह डिवाइस सारी गर्मी को पलभर में ही चूस लेगा.

 

उमस को 'ताता-थैया' करा देगा ये छोटू सा डिवाइस! AC से है 5 गुना सस्ता, चूस लेगा सारी गर्मी

Dehumidifier For Home: पहले गर्मी ने परेशान किया और अब बारिश के मौसम में उमस ने लोगों को पसीना-पसीना कर दिया है. इस चिपचिपी गर्मी में एयर कंडीशनर का ड्राय मोड ही राहत दे रहा है. लेकिन अभी भी कई घरों में एसी की बजाय कूलर का इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन उमस भरे मौसम में कूलर आपकी कोई मदद नहीं कर पाएगा. ऐसे में हम आपको ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको उमस से तुरंत राहत मिल जाएगी. यह डिवाइस सारी गर्मी को पलभर में ही चूस लेगा.

Dehumidifier

Dehumidifier एक इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंस है जो हवा से अतिरिक्त नमी (पानी) को सोखकर घर को सूखा और आरामदायक बनाता है. Dehumidifier में एक पंखा होता है जो हवा को अंदर खींचता है. हवा में मौजूद अतिरिक्त पानी ठंडी सतह पर ठंडा होकर तरल बन जाता है और इकट्ठा हो जाता है. Dehumidifier में टैंक होता है, जहां पानी इक्ठा होता है. 

Dehumidifier के फायदे

- उमस को कम करता है.
- ठंडक का एहसास दिलाता है.
- फफूंदी और फफूंद को रोक सकता है.
- लकड़ी के फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंस को नुकसान से बचा सकता है.

AC से है 5 गुना सस्ता

मार्केट में तरह-तरह के Dehumidifier मिलते हैं. इनकी कीमत कैपेसिटी के हिसाब से अलग-अलग होती है. अगर आपको घर के लिए चाहिए तो 5 से 10 हजार रुपये में आराम से मिल जाएगा. अगर आप बड़ा Dehumidifier चाहते हैं तो उसकी कीमत ज्यादा हो सकती है. लेकिन कमरे के लिए सबसे परफेक्ट छोटा ही रहता है. जिसे आप करीब 5 हजार रुपये तक में खरीद सकते हैं. यानी यह एसी से करीब 5 गुना सस्ता होगा. 

इन बातों का रखें ध्यान

- Dehumidifier को उस कमरे में रखें जहां आप सबसे अधिक उमस महसूस करते हैं.
- Dehumidifier को दीवार से कम से कम 15CM दूर रखें.
- Dehumidifier के पानी की टंकी को खाली करते रहें.
- Dehumidifier के फिल्टर को रेगुलरली साफ करते रहें.

Trending news