Train का Confirm टिकट मिलेगा बड़े मजे से! बस 4 टिप्स की मदद से जब चाहें तब कर लें बुकिंग
Advertisement
trendingNow11723798

Train का Confirm टिकट मिलेगा बड़े मजे से! बस 4 टिप्स की मदद से जब चाहें तब कर लें बुकिंग

Confirm Ticket Booking: ये 4 टिप्स हर उस शख्स को पता होने चाहिए जिन्हें हर बार एक्स्ट्रा पैसे खर्च करके एजेंट से अपने कंफर्म ट्रेन टिकट बुक करवाने होते हैं, इन टिप्स से आप पैसे और समय दोनों बचा सकते हैं. 

Train का Confirm टिकट मिलेगा बड़े मजे से! बस 4 टिप्स की मदद से जब चाहें तब कर लें बुकिंग

Train Ticket Booking Process: Confirm Train टिकट बुक करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं लगता है, दरअसल आजकल Confirm Train बुक कर पाना काफी मुश्किल काम होता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि ट्रेन से आने-जाने वालों की संख्या काफी ज्यादा है जिसकी वजह से किसी भी रुट पर आपको टिकट पाने में काफी मुश्किल होती है. अगर आप कंफर्म ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं और आपको आप एजेंट को पैसे भी नहीं देना चाहते हैं तो आज हम आपको ट्रेन टिकट बुकिंग प्रोसेस के ऐस टिप्स देने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप टिकट को कंफर्म करवा सकते हैं.

हाई स्पीड इंटरनेट का करें इस्तेमाल

अगर आप तगड़ी इंटरनेट स्पीड में टिकट बुक करते हैं तो इस बात की काफी संभावा रहती है कि आपको कन्फर्म Tatkal ट्रेन टिकट मिले. अगर आप टिकट बुक करने के दौरान स्लो इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं कई बार प्रोसेस बीच में ही लटक जाता है और आप टिकट बुक नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आपको हमेशा हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन का ही इस्तेमाल करना चाहिए ये आपको ट्रेन का कन्फर्म टिकट दिलवा सकता है. 

आईआरसीटीसी पर लॉगइन करना है जरूरी

अगर आप कन्फर्म ट्रेन टिकट चाहते हैं तो आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर लॉगिन जरूर कर लें और आईडी और पासवर्ड जरूर बना लें. यहां से आप आसानी से रेलवे का कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं और आसानी से अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं. ऐसा करने से आपको ट्रेन टिकट बुक करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. 

थर्ड पार्टी एप्स का करें इस्तेमाल

आप अगर अभी तक थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करते आए हैं तो बता दें कि ये तरीका आपके बड़े काम आ सकता है और आपको कन्फर्म ट्रेन टिकट दिलवा सकता है. इसके लिए आपको बस गूगल प्ले स्टोर पर जाना पड़ेगा इसके बाद आपको अच्छी रेटिंग के हिसाब से एक थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा इससे होता ये है कि आपको कन्फर्म ट्रेन टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है. ये तरीका बेहद कारगर है और आपके बड़े काम आ सकता है. 

तत्काल टिकट बुकिंग करें ट्राई 

अगर आप तत्काल टिकट बुकिंग का सहारा लेते हैं तो यात्रा करने से एक दिन पहले कंफर्म ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है. इस प्रोसेस को फॉलो करके आपको टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है. ये तरीका आपको सबसे आखिर में ट्राई करना चाहिए.   

Trending news