75 लाख boAt यूजर्स का डेटा चोरी, Dark Web पर हुआ लीक, एक्सपर्ट्स ने कही ये बात
Advertisement

75 लाख boAt यूजर्स का डेटा चोरी, Dark Web पर हुआ लीक, एक्सपर्ट्स ने कही ये बात

boAt Security Breach: पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी बोट पर हाल ही में साइबर अटैक हुआ. इस साइबर हमले में कंपनी के 75 लाख से ज्यादा ग्राहकों की जानकारी लीक हो गई है और ये जानकारी डार्क वेब पर डाल दी गई. बोट कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

boat

boAt Data Leak: हाल ही में हेडफोन और स्मार्टवॉच बनाने वाली कंपनी boAt पर साइबर अटैक हुआ. इस साइबर हमले में बोट कंपनी के 75 लाख से ज्यादा ग्राहकों की जानकारी लीक हो गई है और ये जानकारी डार्क वेब पर डाल दी गई. लीक हुई जानकारी में लोगों का नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल आईडी और कस्टमर आईडी जैसी चीजें शामिल हैं. बोट कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक एक हैकर जिसका नाम ShopifyGUY है उसने ये दावा किया है कि उसने 5 अप्रैल को boAt के डेटाबेस को एक्सेस किया. इस हैकर ने चोरी की हुई जानकारी को डार्क वेब पर शेयर कर दिया है.  इस लीक से ग्राहकों को काफी परेशानी हो सकती है. उनके बैंक खाते खाली हो सकते हैं, उनके साथ फिशिंग का फ्रॉड हो सकता है या उनकी पहचान चुराई जा सकती है. 

हैकर्स कर सकते हैं डेटा का गलत इस्तेमाल

साइबर सिक्योरिटी के जानकारों का कहना है कि ये लीक हुई जानकारी का इस्तेमाल करके स्कैमर लोगों के बैंक अकाउंट्स को एक्सेस कर सकते हैं, गलत तरीके से लेन-देन कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड की जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.

उम्मीद की जा रही है कि boAt जल्दी से जल्दी सभी ग्राहकों को इस बारे में सूचित करेगा. इस मामले की जांच करेगा और अपनी सुरक्षा को और मजबूत बनाएगा. बोट की साल 2023 में 3000 करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई है. हालांकि, अभी हाल ही में कंपनी को घाटा भी हुआ था. ये माना जाता है कि आने वाले समय में साइबर हमले और ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए boAt जैसी कंपनियों को अपने ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा का खास ख्याल रखना चाहिए.

2016 में शुरू हुई थी कंपनी 

boAt कंपनी साल 2016 में शुरू हुई थी और ये भारत में दूसरा सबसे बड़ा वियरएबल ब्रांड है. हालांकि, अभी हाल में डेटा लीक हुआ है, फिर भी कंपनी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और मार्च 2023 में इनकी बिक्री 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई थी. कंपनी को पहले भी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन फिर भी वो मार्केट में बनी हुई है और Fire-Boltt, Noise, Xiaomi और Samsung जैसी कंपनियों को टक्कर दे रही है.

Trending news