iPhone यूजर्स सावधान! Apple ने किया Alert- जल्द हो सकता है स्पाइवेयर Attack, जानिए क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow12199193

iPhone यूजर्स सावधान! Apple ने किया Alert- जल्द हो सकता है स्पाइवेयर Attack, जानिए क्या है पूरा मामला

Apple Mercenary Spyware Warning: एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple जल्द ही भारत और 91 अन्य देशों के iPhone यूजर्स को एक खास नोटिफिकेशन भेज सकता है. ये नोटिफिकेशन उन यूजर्स को मिलेगा जिनके फोन को "मेर्सनरी स्पाइवेयर" (Mercenary Spyware) नाम के खतरनाक जासूसी सॉफ्टवेयर से खतरा हो सकता है.

apple

Apple Warning for iPhone Users: इकोनॉमिक टाइम्स की एक खास रिपोर्ट के मुताबिक Apple जल्द ही भारत और 91 अन्य देशों के iPhone यूजर्स को एक खास नोटिफिकेशन भेज सकता है. ये नोटिफिकेशन उन यूजर्स को मिलेगा जिनके फोन को "मेर्सनरी स्पाइवेयर" (Mercenary Spyware) नाम के खतरनाक जासूसी सॉफ्टवेयर से खतरा हो सकता है. ये स्पाईवेयर आम साइबर हमलों से अलग होता है और इसका मकसद यूजर के फोन की बिना अनुमति जानकारी चुराना होता है.

मेर्सनरी स्पाइवेयर क्या है?

आम साइबर हमलों और वायरस से ये मेर्सनरी स्पाइवेयर हमला बहुत अलग है. इसमें हैकर बहुत ही ज्यादा पेशेवर होते हैं और वो चुने हुए कुछ खास लोगों को अपना निशाना बनाते हैं. इस तरह के हमले में करोड़ों रुपये खर्च हो सकते हैं और ये हमले जल्दी ही नाकाम कर दिए जाते हैं, जिससे इन्हें पकड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है. अच्छी बात ये है कि ज्यादातर यूजर्स को ऐसे हमलों का सामना नहीं करना पड़ता.

कौन से लोग मेर्सनरी स्पाइवेयर के निशाने पर होते हैं?

Apple के मुताबिक, आम तौर पर पत्रकारों, एक्टिविस्टों, राजनेताओं और बड़े अधिकारियों को ही इस तरह के खतरनाक स्पाईवेयर से निशाना बनाया जाता है. इस तरह के हमलों को एक उदाहरण पेगासस स्पाइवेयर (Pegasus Spyware) है, जिसे NSO ग्रुप बनाता है.  2021 से अब तक एप्पल ने 150 से ज्यादा देशों के यूजर्स को ऐसे हमलों के बारे में सूचित किया है.

एप्पल ये नोटिफिकेशन कैसे भेजता है?

अगर एप्पल को लगता है कि आपके फोन पर मेर्सनरी स्पाइवेयर का हमला हुआ है तो वो आपको दो तरीके से मैसेज भेजेगा. इन नोटिफिकेशन में आपको ये भी बताया जाएगा कि आप अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए क्या कदम उठा सकते हैं, जैसे कि Lockdown Mode को चालू करना. 

1. यूजर के appleid.apple.com पर लॉग इन करते ही सबसे ऊपर उसको एक खतरे की सूचना (Threat Notification) दिखाई देगी.
2. एप्पल आपकी Apple ID से जुड़े ईमेल और फोन नंबर पर एक ईमेल और iMessage नोटिफिकेशन भेजेगा.

अगर आपको ये नोटिफिकेशन मिल जाए तो क्या करें?

अगर आपको ये नोटिफिकेशन मिलता है तो एप्पल की सलाह है कि आप किसी ऐसे एक्सपर्ट की मदद लें जो जल्दी ही इस समस्या को सुलझा सके. इसके लिए आप Digital Security Helpline से संपर्क कर सकते हैं. ये हेल्पलाइन चौबीस घंटे, हफ्ते के सातों दिन काम करती है. बाहरी संस्थाओं को ये जानकारी नहीं हो सकती है कि एप्पल ने आपको ये नोटिफिकेशन क्यों भेजा है, लेकिन वो आपको आपके फोन की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सलाह दे सकते हैं

Trending news