खतरनाक गर्मी में गाजर-मूली की तरह बिक रहे AC, सबसे ज्यादा डिमांड में ये ब्रांड्स
Advertisement
trendingNow12288627

खतरनाक गर्मी में गाजर-मूली की तरह बिक रहे AC, सबसे ज्यादा डिमांड में ये ब्रांड्स

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन का कहना है कि इस साल रिकॉर्ड 1 करोड़ 40 लाख एयर-कंडीशनर बिकने की उम्मीद है. एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील वाचानी ने पीटीआई को बताया कि मई में एयर-कंडीशनर की बिक्री 'रिकॉर्ड तोड़' रही.

खतरनाक गर्मी में गाजर-मूली की तरह बिक रहे AC, सबसे ज्यादा डिमांड में ये ब्रांड्स

इस साल पड़ी भीषण गर्मी की वजह से पूरे देश में कमरे वाले एयर-कंडीशनर की डिमांड बहुत बढ़ गई है. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन का कहना है कि इस साल रिकॉर्ड 1 करोड़ 40 लाख एयर-कंडीशनर बिकने की उम्मीद है. एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील वाचानी ने पीटीआई को बताया कि मई में एयर-कंडीशनर की बिक्री 'रिकॉर्ड तोड़' रही और सिर्फ गर्मियों में ही इसकी मात्रा में 30 से 40 प्रतिशत का उछाल आने की उम्मीद है.

सालाना बिक्री पहुंच जाएगी करोड़ पार

इतनी ज्यादा गर्मी और लू की वजह से अब शहरों के घरों में एयर-कंडीशनर एक बहुत जरूरी चीज बन गई है. सुनील वाचानी के अनुसार, कम बिजली खर्च करने वाले एसी अब बाजार में आने लगे हैं, जो हर तरह की आमदनी वाले लोगों के लिए उपयुक्त हैं. साथ ही कंपनियां एयर-कंडीशनर के पुर्जों को भारत में ही बनाने पर भी ध्यान दे रही हैं. इन सब वजहों से एसी मार्केट तेजी से बढ़ रहा है और उम्मीद है कि सालाना बिक्री 1 करोड़ 40 लाख यूनिट के आसपास पहुंच जाएगी.

बढ़ रहा AC मार्केट

भारत में घरों के लिए एयर-कंडीशनर का मार्केट 100 से 110 लाख यूनिट के आसपास रहने का अनुमान है. इस मार्केट में Voltas, LG, Hitachi Johnson, Lloyd, Panasonic, Daikin और Godrej जैसी कंपनियां आपस में मुकाबला करती हैं. इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, कुछ जगहों पर तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा चढ़ गया है, जिसमें दिल्ली-NCR भी शामिल है.

इन ब्रांड्स की सबसे ज्यादा डिमांड

एप्लायंस बनाने वाली कंपनियों, जैसे Voltas, LG और Haier को इस मई में पिछले साल के मुकाबले एयर-कंडीशनर की बिक्री में दोगुना से भी ज्यादा का उछाल आया है. हालांकि, उन्हें एसी लगाने में देरी और नई एनर्जी-सेविंग मॉडल्स का स्टॉक पूरा करने में परेशानी का सामना करना पड़ा.

Trending news