भारत में 5G लॉन्च होने के बाद कब Launch होगी Jio, Airtel और Vi की 5G Service, यहां जानिए सबकुछ
Advertisement

भारत में 5G लॉन्च होने के बाद कब Launch होगी Jio, Airtel और Vi की 5G Service, यहां जानिए सबकुछ

Airtel 5G, Jio 5G, and Vi 5G: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च की. Airtel 5G, Reliance Jio, और Vi देश के पहले टेलीकॉम ऑपरेटर हैं जिन्होंने यह पुष्टि की है कि उनकी 5G सेवाएं कब उपलब्ध होंगी. आइए जानते हैं डिटेल में...

 

भारत में 5G लॉन्च होने के बाद कब Launch होगी Jio, Airtel और Vi की 5G Service, यहां जानिए सबकुछ

5G services launched in India: भारत में आखिरकार 5जी सेवा शुरू हो गई है. 1 अक्टूबर, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देश में कमर्शियल 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में थे. Airtel 5G, Reliance Jio, और Vi देश के पहले टेलीकॉम ऑपरेटर हैं जिन्होंने यह पुष्टि की है कि उनकी 5G सेवाएं कब उपलब्ध होंगी. 5G को पूरे भारत में चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराया जाएगा. जिन शहरों में 5जी नेटवर्क उपलब्ध होगा उनमें अहमदाबाद, बैंगलोर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पुणे, सिलीगुड़ी और वाराणसी शामिल हैं.

Airtel 5G

Airtel के 5जी नेटवर्क अब आठ शहरों जैसे बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, सिलीगुड़ी और वाराणसी में उपलब्ध हैं. टेलीकॉम ऑपरेटर मार्च 2023 तक और शहरों को जोड़ेगा, और इसकी 5G सेवाएं मार्च 2024 तक पूरे भारत में उपलब्ध होंगी.

रिलायंस जियो 5जी

Reliance Jio की 5G सेवाएं इस साल दिवाली (24 अक्टूबर) से शुरू होने वाली हैं. यह सबसे पहले दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पहुंचेगी. दिसंबर 2023 तक इसकी 5G सेवाएं पूरे देश में उपलब्ध करा दी जाएंगी.

Vi और BSNL

Vi ने अभी तक 5जी रोलआउट टाइमलाइन की पुष्टि नहीं की है. उम्मीद है कि टेलीकॉम ऑपरेटर जल्द ही अपने 5G प्लान्स के बारे में और जानकारी देगा. बीएसएनएल ने पुष्टि की कि उसकी 5जी सेवाएं 15 अगस्त, 2023 से उपलब्ध होंगी.

क्या होगी प्लान्स की कीमत

उपर्युक्त दूरसंचार ऑपरेटरों में से किसी ने भी अपने 5G टैरिफ और कीमत की घोषणा नहीं की है. हालांकि, Jio ने दावा किया है कि उसके 5G प्लान सस्ते होंगे. जैसा कि ज्ञात है, रिलायंस जियो देश में एक अल्ट्रा-किफायती 5G फोन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कथित Jio Phone 5G के प्रमुख स्पेसिफिकेशंस का खुलासा किया गया है. यह बिना कहे चला जाता है कि 5G नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए यूजर्स के पास 5G फोन होना चाहिए. एयरटेल ने कहा है कि मौजूदा एयरटेल सिम 5जी के लिए तैयार है।.इसलिए, मौजूदा 4G सिम को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है. जहां तक ​​कीमत की बात है, एयरटेल ने पुष्टि की है कि फिलहाल उसकी 5जी सेवाएं मौजूदा 4जी दरों पर उपलब्ध होंगी. कंपनी बाद में नए 5G टैरिफ की पुष्टि करेगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news