Hair Care Tips: केमिकल वाले शैम्पू से कई गुना बेहतर हैं ये चीजें, हेयर वॉश में करें यूज
Advertisement
trendingNow11818142

Hair Care Tips: केमिकल वाले शैम्पू से कई गुना बेहतर हैं ये चीजें, हेयर वॉश में करें यूज

Hair Care Tips: हर कोई बालों को धुलने के लिए मार्केट में मिलने वाला केमिकल शैम्पू ही इस्तेमाल करता है. लेकिन इससे आपके काफी डैमेज हो जाते हैं. यहां आपको बताएंगे घर में रखी कुछ चीजों से भी आप अपने बालों को धुल सकते हैं, जो बिल्कुल केमिकल फ्री हैं...

 

Hair Care Tips: केमिकल वाले शैम्पू से कई गुना बेहतर हैं ये चीजें, हेयर वॉश में करें यूज

Natural Shampoo For Hair Wash: चेहरे की खूबसूरती के लोग अपने बालों पर भी खास ध्यान देते हैं. इन्हें मजबूत, घना और लंबा करने के लिए तरह-तरह की शैम्पू, हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. बाजार में मिलने वाले हर केमिकल शैम्पू का यही दावा रहता है कि इनके इस्तेमाल से आपके बाल एकदम रेशमी, डैंड्रफ फ्री और स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे. लेकिन ऐसा होता नहीं है. 

बता दें, बालों को सुंदर, मजबूत बनाने के लिए आपको केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताएंगे आपके घर में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनसे आप हेयर वॉश कर सकते हैं. ये चीजें आपके बालों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगी. इससे आपके बाल तो साफ होंगे ही साथ में हेल्‍दी और चमकदार भी बनेंगे. आइये जानें...

1. शिकाकाई
कहते हैं प्राकृतिक जड़ी बूटियां किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती हैं. इसी तरह शिकाकाई भी बालों के लिए बहुत अच्छा है. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाकर रखते हैं. शिकाकाई बालों को मॉइस्चराइज करता है और बालों को जड़ों से पोषण देता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से बाल टूटने से बचते हैं. इसके लिए आप शिकाकाई खरीदें और पीस लें. आपको पीसी हुई शिकाकाई भी मिल जाएगी. अब एक या दो चम्मच शिकाकाई पाउडर में पानी मिलाकर बालों को इससे धुलें. 

2. रीठा
रीठा भी शिकाकाई की ही तरह होता है. रीठा को बालों को धुलने के लिए प्रयोग करते हैं. इसे पानी में भिगोकर इस्तेमाल किया जाता है. रीठा पाउडर भी बाजार में उपलब्ध है. रीठा बालों के डैंड्रफ दूर करने में बहुत कारगर है. इसे यूज करने के लिए आप रीठा को उतना लें, जितने आपके बालों की लंबाई और घने हों. इसे थोड़ा सा पानी के साथ मिलाकर रख दें. फिर बालों पर इसे लगाएं. धीरे-धीरे सिर पर लगाने से हल्का झाग बनेगा. फिर 3-4 मिनट के बाद बाल धो लें.

3. मुल्तानी मिट्टी 
प्राकृतिक औषधियों में मुल्तानी मिट्टी भी एक ऐसी चीज है, जो बालों के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है. इसे लोग पुराने समय में इस्तेमाल किया करते थे. मुल्तानी मिट्टी से बालों को धुलने पर चमक बढ़ाने लगती है.  इसके लिए 1 या 2 चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी लें. फिर एक चम्मच शहद और आधा कप दही मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इसे स्कैल्प और बालों में लगाने के 15 मिनट बाद बालों को अच्छे से धुल लें. 

Trending news