Digital Gold: फेस्टिवल सीजन में लोग क्यों कर रहे डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट? कहीं आप तो इसमें पीछे नहीं रह गए!
Advertisement
trendingNow11850070

Digital Gold: फेस्टिवल सीजन में लोग क्यों कर रहे डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट? कहीं आप तो इसमें पीछे नहीं रह गए!

Gold Price: फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही इस सीजन में लोग इंवेस्टमेंट भी करते हैं. सबसे ज्यादा लोग सोने में खरीद करने का विकल्प भी चुनते हैं. वहीं अब लोग डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं. आइए जानते हैं डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट क्यों बढ़ रहा है.

Digital Gold: फेस्टिवल सीजन में लोग क्यों कर रहे डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट? कहीं आप तो इसमें पीछे नहीं रह गए!

Investment in Gold: शुभ अवसरों पर सोना खरीदना भारतीय परंपरा का हिस्सा है. त्योहारी सीजन के दौरान सोने की भी मांग बढ़ गई है. हालांकि अब सोने की खरीद में थोड़ा बदलाव भी देखने को मिल रहा है. दरअसल, लोग अब रीति-रिवाजों और परंपराओं को मनाने के साथ ही डिजिटल गोल्ड में भी इंवेस्टमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग डिजिटल गोल्ड की तरफ क्यों रुख कर रहे हैं? आइन समझते हैं...

डिजिटल सोना क्या है?
डिजिटल सोना ऑनलाइन सोना खरीदने का एक अपेक्षाकृत नया तरीका है. यह पीली धातु को उसके फिजिकल रूप में खरीदने का एक विकल्प है. ग्राहक अब डिजिटल सोना खरीद सकते हैं, जहां इसकी समतुल्य मात्रा फिजिकल गोल्ड के रूप में बीमाकृत तिजोरी में रखी जाती है. कोई भी न्यूनतम राशि यानी एक रुपये का इंवेस्टमेंट करके भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकता है.

आसान है खरीदना
त्योहारी सीजन के आसपास डिजिटल सोने के निवेश में इजाफा देखने को मिल रहा है. डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट करना काफी सरल है और लोग अपने मोबाइल से भी इसे खरीद सकते हैं. यह लोगों को सोने के फिजिकल मैनेजमेंट और लेनदेन की प्रक्रिया को काफी आसान बना देता है. वहीं त्योहारों के दौरान लोगों को बोनस भी मिलता है, जिसे लोग इंवेस्ट भी करना चाहते हैं, ऐसे में लोग डिजिटल गोल्ड की तरफ भी आकर्षित हो रहे हैं.

डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट के लाभ
डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट कई फायदे प्रदान करता है, जैसे 24K शुद्धता की गारंटी, न्यूनतम शुल्क, डिजिटल भुगतान ऐप्स के माध्यम से आसान खरीदारी और बैंक वॉल्ट में सुरक्षित स्टोरेज. इसके अलावा डिजिटल सोना आंशिक स्वामित्व की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि आप छोटी मात्रा में सोने में निवेश कर सकते हैं और चक्रवृद्धि से लाभ उठा सकते हैं. साथ ही उच्च तरलता प्रदान कर सकते हैं, जिससे यह अधिक किफायती और लचीला हो जाता है. फिजिकल गोल्ड के विपरीत इसमें कोई मेकिंग चार्ज नहीं है.

डिजिटल सोने में इंवेस्टमेंट के विकल्प
निवेशकों के पास डिजिटल सोने में निवेश के लिए कई विकल्प हैं, जिनमें गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड, गोल्ड फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (एसजीबी) शामिल हैं. इन विकल्पों में से चुनाव ग्राहक की डिजिटल प्लेटफॉर्म की जानकारी, ऑनलाइन लेनदेन के साथ उनके आराम के स्तर और फिजिकल या डिजिटल संपत्ति रखने के संबंध में उनकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है. प्रत्येक विकल्प की अपनी खूबियां होती हैं और सबसे अच्छा विकल्प व्यक्ति-दर-व्यक्ति अलग-अलग हो सकती है. इन कारणों की वजह से लोग डिजिटल गोल्ड में इंवेस्टमेंट को बढ़ा रहे हैं.

Trending news