Bollywood Legends: कभी एक ही बिल्डिंग में रहती थीं जया-रेखा; एक था कॉमन फ्रेंड... अमिताभ नहीं, तो कौन?
Advertisement
trendingNow11815784

Bollywood Legends: कभी एक ही बिल्डिंग में रहती थीं जया-रेखा; एक था कॉमन फ्रेंड... अमिताभ नहीं, तो कौन?

Jaya Bachchan: कई बार लोग दोस्ती की कसमें खाते हैं. परंतु कई बार यही दोस्ती ऐसे मोड़ से गुजरती है कि सब कुछ तहस-नहस हो जाता है. एक समय था, जब जया और रेखा सहेलियां थीं. एक ही बिल्डिंग में रहती थीं. लेकिन फिर सब कुछ बदल गया. सब जानते हैं कि क्यों...ॽ

 

Bollywood Legends: कभी एक ही बिल्डिंग में रहती थीं जया-रेखा; एक था कॉमन फ्रेंड... अमिताभ नहीं, तो कौन?

Rekha Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा को लेकर होने वाली चर्चाओं के सिलसिले आज भी फिल्मी गलियारों में रुके नहीं हैं. लेकिन कम लोग जानते हैं कि एक दौर में जया और रेखा बहुत अच्छी सहेलियां थीं. वे मुंबई के जूहू में एक ही बिल्डिंग में रहती थीं. उनका एक कॉमन फ्रेंड था. मगर वह अमिताभ बच्चन नहीं थे. कौन था वह कॉमन फ्रेंडॽ इस बारे में सीनियर जर्नलिस्ट अली पीटर जॉन ने लिखा है. वह इन तीनों ही सितारों के बहुत नजदीक थे. उनको मुताबिक 1970 के दशक की शुरुआत में जुहू (Juhu Mumbai) स्थित हरे कृष्ण मंदिर के पास एक इमारत बनी थी और इसे बीच अपार्टमेंट (Beach Apparent) कहा जाता था. यहां कई फिल्मी हस्तियों के घर थे.

होटल से बिल्डिंग तक
इसी अपार्टमेंट में एफटीआईआई (FTII, Pune) से निकले नए एक्टरों ने भी अपार्टमेंट किराये पर लिए या फिर खरीद लिए. इन्हीं में साउथ से आईं अभिनेत्री रेखा (Actress Rekha) शामिल थीं. वह उन दिनों हिंदी फिल्मों में धूम मचा रही थीं. रेखा लंबे समय तक अजंता होटल (Ajanta Hotel Mumbai) में रहती थीं. परंतु वह फिर इस बिल्डिंग में शिफ्ट हो गई. तीसरी मंजिल पर उसका अपना फ्लैट था. यहीं एफटीआईआई से निकलीं जया भादुड़ी रहती थीं, जिन्होंने अपनी पहली ही हिंदी फिल्म गुड्डी (Film Guddi) से धूम मचा दी थी. धीरे-धीरे जया और रेखा अच्छी सहेलियां बन गईं. वे अपने करियर को लेकर एक-दूसरे से चर्चाएं करती थीं और एक कॉमन फ्रेंड था. यह थे, असरानी. असरानी भी एफटीआईआई से पास होकर मुंबई की फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे थे. आगे उन्होंने दोनों ही अभिनेत्रियों के साथ कई फिल्में कीं.

बदल गया सब कुछ
बताया जाता है कि उन दिनों जया और रेखा, जब भी उन्हें मौका साथ में शूटिंग पर जाती थीं. इस बारे में मीडिया में भी चर्चा हुई. इन्हीं दिनों में जया की दोस्ती अमिताभ बच्चन से थी और वह उनसे मिलने आते रहते थे. वह उन्हें अलग-अलग शूटिंग पर ले जाती थीं, जहां वह स्टार थीं. अमिताभ को उन दिनों पहचान नहीं मिली थी. बाद में अमिताभ-जया की दोस्ती, प्रेम कहानी में बदल गई. ग्यारह फ्लॉप फिल्में अपने नाम करने के बाद अमिताभ को जंजीर (Film Zanjeer) से स्टारडम मिला. इसके बाद अमिताभ-जया का विवाह हुआ. जया जुहू की बिल्डिंग से निकल कर अमिताभ के बंगले में (Amitabh Bachchan Bunglow) पहुंच गई. वहीं रेखा ने सफल होने के बाद बांद्रा में बैंडस्टैंड (Bandra Bandstand) पर समुद्र के सामने अपना खुद का बंगला खरीदा. इसी दौर में जया ने शादी के बाद फिल्मों से किनारा कर लिया और अमिताभ-रेखा (Amitabh-Rekha) करीब आ गए. तब किसी दौर में एक ही अपार्टमेंट में रहते हुए सहेलियां बनीं, दो कामयाब अभिनेत्रियों की दोस्ती में दरार आ गई. अमिताभ-रेखा की नजदीकियां हर तरफ सुर्खियों में छा गई.

 

Trending news