Car Gyan: एक चूहा बस 2 सेकंड में 'बरबाद' कर सकता है पूरी कार! लाखों का नुकसान नहीं कराना तो अपनाएं ये फ्री के जुगाड़
Advertisement
trendingNow11808150

Car Gyan: एक चूहा बस 2 सेकंड में 'बरबाद' कर सकता है पूरी कार! लाखों का नुकसान नहीं कराना तो अपनाएं ये फ्री के जुगाड़

Rat Inside Car: कार खरीदना बहुत से लोगों का सपना होता है. लोग अपने इस सपने को पूरा भी कर लेते हैं. लेकिन, उसके बाद बहुत से लोगों के लिए कार को मेंटेन करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि कार को मेंटेन करने के लिए पैसा और समझदारी, दोनों लगते हैं.

Car Gyan: एक चूहा बस 2 सेकंड में 'बरबाद' कर सकता है पूरी कार! लाखों का नुकसान नहीं कराना तो अपनाएं ये फ्री के जुगाड़

Rat Problem In Car: कार खरीदना बहुत से लोगों का सपना होता है. लोग अपने इस सपने को पूरा भी कर लेते हैं. लेकिन, उसके बाद बहुत से लोगों के लिए कार को मेंटेन करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि कार को मेंटेन करने के लिए पैसा और समझदारी, दोनों लगते हैं. लेकिन, कुछ कार ओनर काफी लापरवाही बरतते हैं, जिसका उन्हें समय-समय पर परिणाम भुगतने पड़ते हैं. मान लीजिए, आपकी कार में चूहा घुस जाए लेकिन आपको पता ना चले, तो इसके भारी परिणाम हो सकते हैं.

चूहे क्या-क्या नुकसान कर सकते हैं?

  • कार में घुसकर चूहे कार के तारों को चबा सकते हैं, जिससे कार की वायरिंग खराब हो सकती है. इतना ही नहीं, कार स्टार्ट होनी भी बंद हो सकती है. यही चूहों द्वारा किया जाने वाला सबड़े बड़ा नुसकान है. 
  • इसके अलावा, चूहे कार के कैबिन में घुसकर आपके खाद्य पदार्थों (अगर कुछ है तो) को खा सकते हैं. फिर, वहीं पर गंदगी भी कर सकते हैं, जिससे बदबू आएगी.
  • चूहे कार के टायरों को काट सकते हैं, जिससे टायर खराब हो सकते हैं और टायर कटे होने के कारण दुर्घटना की संभावना बढ़ जाएगी.

वायरिंग खराब होना बहुत महंगा पड़ सकता है!
चूहों द्वारा कार की वायरिंग खराब करना कुछ स्थितियों में बहुत महंगा पड़ सकता है. कई बार यह पता लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि वायरिंग कहां से खराब हुई है. इसके लिए इलेक्ट्रीशियन को कार की पूरी वायरिंग भी खोलनी पड़ जाती है, जिसमें समय भी सकता है और आपका खर्चा भी ज्यादा होता है. अगर कार की पूरी वायरिंग बदलनी पड़ी तो मोटा खर्चा होता है.

चूहे से कार को कैसे बचाएं?

  • कार को ऐसी जगह पर पार्क करें, जहां चूहों का आना-जाना न हो.
  • कार के दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें.
  • कार को नियमित रूप से साफ करें और खाद्य पदार्थों को केबिन में न रखें.
  • अगर कार में चूहा घुस गया है, तो तुरंत उसे बाहर निकालें और कार को साफ करें. 
  • अगर आप चूहे को खुद से बाहर नहीं निकाल सकते हैं, तो किसी पेशेवर से मदद लें.
  • बाजार में कई Rat Repellent Spray स्प्रे आते हैं, उनमें से किसी का इस्तेमाल करें
  • Rat Repellent Spray  को रबर, प्लास्टिक वायरिंग आदि पर छिड़कें.

इनमें से ज्यादातर उपाय फ्री वाले हैं, जिनके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना है लेकिन थोड़ी समझदारी दिखानी होगी. आपकी समझदारी ही कार को काफी हद तक चूहों से बचा सकती है. उसके अलावा, अगर आप थोड़ा पैसा भी खर्च कर सकते हैं तो Rat Repellent Spray  खरीद सकते हैं.

कार में कहां से घुसते हैं चूहे?
कार का केबिन इंसुलेटेड होता है लेकिन इसके बावजूद चूहे एसी वेंट या फायरवाल पर रबर ग्रोमेट्स या पैडल के जरिए कार में केबिन में घुस जाते हैं. इसके साथ ही, इंजन से होकर ब्रेक पैनल, डेस्क बोर्ड और एसी फिल्टर वाली जगह से भी चूहे अंदर आते हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news