Mary Kom: मैरीकोम को IOA में मिली बड़ी जिम्मेदारी, 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर बनीं एथलीट आयोग की चीफ
Advertisement
trendingNow11443227

Mary Kom: मैरीकोम को IOA में मिली बड़ी जिम्मेदारी, 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर बनीं एथलीट आयोग की चीफ

IOA Athlete Commission : दिग्गज महिला बॉक्सर मैरी कॉम वर्ल्ड चैंपियनशिप में 8 मेडल जीतने वालीं दुनिया की इकलौती खिलाड़ी हैं. कोई भी पुरुष और महिला वर्ग में यह कमाल नहीं दिखा सका है. उन्होंने 2012 के ओलंपिक गेम्स में भी मेडल जीता था. 

Mary Kom Sharath Kamal (Twitter)

Mary Kom in Athlete Commision: अपने करियर में पदकों की झड़ी लगाने वालीं भारत की दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस संघ के एथलीट आयोग ने मंगलवार को सर्वसम्मति से छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरी कॉम को अध्यक्ष चुना. वहीं, ओलंपियन और कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में कई पदक अपने नाम करने वाले टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को उपाध्यक्ष चुना गया. आईओए चुनाव के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को प्रमाण पत्र सौंपा.

सिंधु और नारंग भी नॉमिनेट

आयोग ने 10 दिसंबर को होने वाले भारतीय ओलंपिक संघ की कार्यकारी परिषद के चुनाव के लिए ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग और ओलंपिक में दो बार पदक जीतने वाली शटलर पीवी सिंधु को भी आयोग के उम्मीदवार के रूप में नामित किया. इससे पहले सोमवार को आईओए एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में 10 खिलाड़ियों को निर्विरोध चुना गया. मैरी कॉम, शरत कमल, पीवी सिंधु और नारंग के अलावा आयोग में चुने गए दस खिलाड़ियों में तोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल, हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, तलवारबाज भवानी देवी, नौकायन खिलाड़ी बजरंग लाल, पूर्व शॉटपुट खिलाड़ी ओ पी करहाना और शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन शामिल हैं.

5 महिलाएं और सभी ओलंपियन

10 खिलाड़ियों में से पांच महिलाएं हैं और सभी ओलंपियन हैं. सिर्फ केशवन शीतकालीन ओलंपियन हैं. केवल दस खिलाड़ियों ने ही नामांकन दाखिल किया था और आईओए चुनाव के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने सभी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया. 

वर्ल्ड चैंपियनशिप में 8 मेडल जीतने वालीं इकलौती खिलाड़ी

मणिपुर से ताल्लुक रखने वालीं मैरी कॉम ने अपने करियर में कई पदक जीते हैं. वर्ल्ड चैंपियनशिप में 8 मेडल जीतने वालीं वह दुनिया की इकलौती खिलाड़ी हैं. कोई भी पुरुष और महिला वर्ग में यह कमाल नहीं दिखा सका है. उन्होंने 2012 के ओलंपिक गेम्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वह राज्यसभा सदस्य भी रही हैं. (Input: PTI)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news