Asian Cup TT: खिताब से चूक गईं मनिका बत्रा, एशियन कप टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में ही थम गया सफर
Advertisement

Asian Cup TT: खिताब से चूक गईं मनिका बत्रा, एशियन कप टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में ही थम गया सफर

Asian Cup Table Tennis: दिल्ली की रहने वालीं मनिका बत्रा एशियाई कप के 39 साल के इतिहास में भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम सुनिश्चित कर चुकी हैं. वह इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं.

manika batra (instagram)

Manika Batra in Asian Cup: भारत की स्टार टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा को शनिवार को बड़ा झटका लगा जब वह एशियन कप में खिताब से चूक गईं. बैंकॉक में एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में मनिका को सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी. वह इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. हालांकि खिताब जीतने में उन्हें सफलता नहीं मिल पाई. अगर वह फाइनल में पहुंच जातीं तो कम से कम सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब होतीं.

SF में थमा स्वप्निल सफर

देश की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा का एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट-2022 में स्वप्निल सफर शनिवार को थमा. उन्हें सेमीफाइनल में जापान की चौथी वरीयता प्राप्त मीमा इतो ने हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया. गैर वरीय मनिका बत्रा इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. उन्हें दुनिया की पांचवें नंबर की टेबल टेनिस खिलाड़ी से 8-11, 11-7, 7-11, 6-11, 11-8, 7-11 (2-4) से हार का सामना करना पड़ा.

नाम है सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड

वर्ल्ड रैंकिंग में 44वें नंबर की मनिका बत्रा ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया था. मनिका एशियाई कप के 39 साल के इतिहास में भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम सुनिश्चित कर चुकी हैं. इससे पहले 2015 में पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल और 2019 में जी साथियान छठे स्थान पर रहे थे. इस शीर्ष भारतीय खिलाड़ी ने इससे पहले चीन की दुनिया में सातवें नंबर की चेन जिंगटोंग को उलटफेर का शिकार बनाया था.

16 शीर्ष खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा

इस दो लाख डॉलर इनामी प्रतियोगिता में विश्व रैंकिंग और क्वालिफिकेशन के आधार पर महाद्वीप के पुरुष और महिला वर्ग में चोटी के 16 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. बता दें कि दिल्ली की रहने वालीं मनिका बत्रा को 2020 में खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान खेल रत्न से नवाजा गया था. (Input: PTI)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news