Mairaj khan: इस खिलाड़ी ने शूटिंग वर्ल्ड कप में लहराया तिरंगा, गोल्ड मेडल जीतकर बनाया ये रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11263874

Mairaj khan: इस खिलाड़ी ने शूटिंग वर्ल्ड कप में लहराया तिरंगा, गोल्ड मेडल जीतकर बनाया ये रिकॉर्ड

Mairaj Khan Win Gold Medal: मैराज खान ने पुरुषों के शूटिंग वर्ल्ड में गोल्ड मेडल जीत लिया. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने हैं. भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक 13 मेडल अपने नाम किए हैं.

 

Twitter

Mairaj Khan Win Gold Medal: कोरिया के चांगवन में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड कप राइफल के फाइनल में सोमवार को स्कीट शूटिंग में दो बार के ओलंपियन और भारत के चमचकते सितारे मैराज अहमद खान (Mairaj Khan) ने देश का पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक अपने नाम किया. खुर्जा के शूटर ने पुरुषों की स्कीट में क्वालीफाइंग के दो दिनों में पहले 119/125 की शूटिंग की और फिर स्वर्ण पदक के मुकाबले में एकतरफा जीत हासिल की.

मैराज ने जीता गोल्ड मेडल 

मैराज खान (Mairaj Khan) के पास काफी अनुभव था, जो उनके काम आया. 119 स्कोर के साथ समाप्त करने के बाद, उन्होंने चार अन्य शूटरों के साथ दो अंतिम क्वालीफिकेशन स्पॉट के लिए प्रतिस्पर्धा की, उनमें से कुवैत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता अब्दुल्ला अल रशीदी थे. उन्होंने पांच निशानेबाजों के शूटऑफ में जीत दर्ज करके गोल्ड मेडल जीता. 

उत्तर प्रदेश से रखते हैं ताल्लुक 

रैंकिंग राउंड (Ranking Round) में वह जर्मन स्वेन कोर्टे, कोरियाई मिंकी चो और साइप्रस निकोलस वासिलो के खिलाफ 30-लक्ष्यों में से 27 हिट के साथ टॉप रैंक हासिल की. स्वेन ने 25 हिट्स के साथ मेडल राउंड में उनके पीछे रहे. मैराज उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं. 

भारत ने अब तक 13 मेडल जीते 

उनके प्रयासों ने भारत को पांच स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर बने रहने में मदद की. अभी दो और दिन की प्रतियोगिताएं बाकी हैं. भारत ने आज अंजुम मौदगिल, सिफ्ट कौर और आशी चौकसी की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन (3पी) महिला टीम के साथ ऑस्ट्रिया के खिलाफ 16-06 से कांस्य पदक जीता. भारत 5 गोल्ड के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर है. भारत ने अब तक कुल 13 मेडल जीते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news