IPL 2023: शुभमन गिल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का महारिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज
Advertisement

IPL 2023: शुभमन गिल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का महारिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

Shubman Gill: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने शुक्रवार को गुजरात टाइटंस के लिए अपने IPL करियर की बेस्ट पारी खेली. शुभमन गिल ने शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए क्वालीफायर-2 मैच में अपने बल्ले से तूफान मचाते हुए 60 गेंदों पर 129 रन ठोक दिए. अपनी पारी में शुभमन गिल ने 7 चौके और 10 छक्के ठोके. शुभमन गिल ने अपनी इस विस्फोटक पारी में कई बड़े रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर डाले. 

IPL 2023: शुभमन गिल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का महारिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

IPL 2023 News: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने शुक्रवार को गुजरात टाइटंस के लिए अपने IPL करियर की बेस्ट पारी खेली. शुभमन गिल ने शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए क्वालीफायर-2 मैच में अपने बल्ले से तूफान मचाते हुए 60 गेंदों पर 129 रन ठोक दिए. अपनी पारी में शुभमन गिल ने 7 चौके और 10 छक्के ठोके. शुभमन गिल ने अपनी इस विस्फोटक पारी में कई बड़े रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर डाले. शुभमन गिल ने आईपीएल के इतिहास में वीरेंद्र सहवाग के एक महारिकॉर्ड को तोड़ दिया है. शुभमन गिल ऐसा करने वाले अब भारत के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

शुभमन गिल ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का महारिकॉर्ड

शुभमन गिल ने शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए क्वालीफायर-2 मैच में इस शतक के साथ ही IPL 2023 में अपने कुल 3 शतक पूरे कर लिए हैं. शुभमन गिल ने इस IPL सीजन में सबसे ज्यादा 851 रन बना लिए हैं और ऑरेंज कैप पर भी उनका कब्जा है. शुभमन गिल ने आईपीएल के इतिहास में वीरेंद्र सहवाग के एक महारिकॉर्ड को तोड़ दिया है. शुभमन गिल आईपीएल प्लेऑफ के इतिहास में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने भारत के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग का महारिकॉर्ड तोड़ दिया है.

ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज 

बता दें कि भारत के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग ने आईपीएल 2014 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ क्वालीफायर-दो के मैच में प्लेऑफ स्टेज की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली थी. वीरेंदर सहवाग ने आईपीएल 2014 में  चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ क्वालीफायर-दो के मैच में 122 रनों की व्यक्तिगत पारी खेली थी. मुंबई इंडियंस के खिलाफ शुक्रवार को शुभमन गिल ने वीरेंद्र सहवाग के उसी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 129 रनों की पारी खेली. शुभमन गिल IPL प्लेऑफ में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र (23 साल और 260 दिन) के बल्लेबाज हैं. 

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर

क्वालीफायर-दो में शतक लगाकर शुभमन गिल आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. विराट कोहली और जोस बटलर एक सीजन में 4-4 शतक लगाकर लिस्ट में टॉप पर हैं. शुभमन गिल ने IPL 2023 के 16 मैचों में 156.43 की स्ट्राइक रेट से 851 रन कूटे हैं, जिसमें 78 चौके और 33 छक्के शामिल रहे हैं. शुभमन गिल ने IPL 2023 में 3 शतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं. शुभमन गिल का IPL 2023 में बेस्ट स्कोर 129 रन रहा है.

IPL प्लेऑफ में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड 

शुभमन गिल (GT) - 129 बनाम मुंबई इंडियंस, अहमदाबाद, 2023 (क्वालीफायर-दो)

वीरेंद्र सहवाग (PBKS) - 122 बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई, 2014 (क्वालीफायर-दो)

शेन वॉटसन (CSK) - 117* बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई, 2018 (फाइनल)

ऋद्धिमान साहा (PBKS) - 115* बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, बेंगलुरु, 2014 (फाइनल)

Trending news