Gujarat Titans Champion: गुजरात बना IPL का नया बादशाह, फाइनल में राजस्थान को बुरी तरह से किया चित
Advertisement
trendingNow11200981

Gujarat Titans Champion: गुजरात बना IPL का नया बादशाह, फाइनल में राजस्थान को बुरी तरह से किया चित

IPL 2022 Final RR vs GT Live स्कोर और लाइव कमेंट्री देखने के लिए यहां क्लिक करें.

फोटो (IPL)
LIVE Blog
29 May 2022
23:51 PM

गुजरात ने एकतरफा अंदाज में जीता खिताब 

गुजरात टाइटंस ने लीग स्टेज और प्लेऑफ में अपने खेल से सभी का दिल जीत लिया. गुजरात ने 16 मैचों में से 12 मैच जीते. टीम को सिर्फ चार मुकाबलों में ही मिली. फाइनल में गुजरात टाइटंस ने एकतरफा अंदाज में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया. 

23:49 PM

शुभमन गिल ने दिखाया दम 

शुभमन गिल और गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कमाल का खेल दिखाया. शुभमन गिल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 45 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. उन्होंने गुजरात को छक्का लगाया जीत दिलाई. पूरे टूर्नामेंट में गुजरात टाइटंस ने शानदार प्रदर्शन किया. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने 34 रनों का योगदान दिया. 

23:46 PM

राजस्थान के बल्लेबाज रहे फ्लॉप 

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज मैच में बुरी तरह से फेल रहे. राजस्थान के लिए कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. राजस्थान के लिए सबसे बड़ी पारी जोस बटलर ने खेली. उन्होंने 39 रन बनाए. उनके अलावा राजस्थान का कोई भी खिलाड़ी विकेट पर टिककर नहीं खेल पाया. कप्तान संजू सैमसन ने एक बार फिर निराश किया. उन्होंने 14 रनों का योगदान दिया. वहीं, ओपनर यशस्वी जायसवाल अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. उन्होंने 22 रन बनाए. 

23:35 PM

गुजरात टाइटंस बनी चैंपियन 

गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर आईपीएल 2022 का खिताब जीत लिया है. गुजरात के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने मैच में कमाल का खेल दिखाया. 

23:29 PM

जीत की ओर बढ़ी गुजरात की टीम

गुजरात टाइटंस की टीम जीत की ओर बढ़ चुकी है. गुजरात की टीम को आखिरी 4 ओवरों में अब सिर्फ 21 रनों की जरूरत है. वहीं उनके7 विकेट अभी बाकि हैं. 

23:19 PM

चहल ने किया हार्दिक का शिकार

युजवेंद्र चहल ने गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या का विकेट लेकर अपनी टीम की वापसी करा दी है. हार्दिक 30 गेंदो पर 34 रन बनाकर आउट हो गए. 14 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 89 रन पर तीन विकेट.  

22:55 PM

10 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर

राजस्थान रॉयल्स की ओर से अभी तक अच्छी गेंदबाजी हुई है और उन्होंने गुजरात को बांध के रखा है. गुजरात की टीम पहले 10 ओवरों में सिर्फ 54 रन बनाए हैं और उनके 2 विकेट भी गिर चुके हैं. गुजरात की ओर से हार्दिक पांड्या ने 11 और शुभमन गिल ने 23 रन बनाए हैं.  

22:37 PM

गुजरात का दूसरा विकेट गिरा 

मैथ्यू वेड बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भी मैच में वह कमाल नहीं दिखा पाए और ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने. 

22:35 PM

4 ओवर में गुजरात ने बनाए 22 रन 

4 ओवर के बाद गुजरात टाइटंस ने 1 विकेट के नुकसान पर 22 रन बना लिए हैं. मैथ्यू वेड 8 रन और शुभमन गिल 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. मैच जीतने के लिए इन दोनों ही बल्लेबाजों को बड़ी पारी खेलनी होगी. 

22:27 PM

राजस्थान रॉयल्स को मिली बड़ी सफलता 

प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने दूसरे ओवर में ही ऋद्धिमान साहा को पवेलियन का रास्ता दिखाया. साहा ने 7 गेंदों में 5 रन बनाए. 

21:59 PM

हार्दिक पांड्या ने दिखाया कमाल 

गुजरात टाइटंस के लिए कप्तान हार्दिक पांड्या ने कमाल का खेल दिखाया. उन्होंने मैच में शानदार गेंदबाजी की. हार्दिक ने चार ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. हार्दिक ने बहुत ही किफायती गेंदबाजी की. 

21:51 PM

राजस्थान ने बनाए 130 रन 

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज कमाल का खेल नहीं दिखा पाए. राजस्थान रॉयल्स ने गुजरात टाइटंस को जीतने के लिए 131 रनों का टारगेट दिया. मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में कमाल की गेंदबाजी की. इस ओवर में उन्होंने सिर्फ 7 रन दिए और एक विकेट हासिल किया. 

21:47 PM

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज हुए फेल 

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज मैच में कमाल नहीं दिखा पाए. राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे बड़ी पारी जोस बटलर ने खेली. उन्होंने 39 रन बनाए. यशस्वी जायसवाल ने 22 रनों का योगदान दिया. 

21:31 PM

राजस्थान रॉयल्स को लगा छठा झटका

गुजरात टाइटंस को इस मैच में छठी सफलता भी मिल गई है. गुजरात की ओर से अब साई किशोर ने विकेट झटका है. उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को 6 रनों पर आउट किया. 

21:27 PM

हार्दिक पांड्या का गेंद से कमाल

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने गेंद से धमाल मचा दिया है. हार्दिक ने अब राजस्थान के धाकड़ बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर का विकेट भी ले लिया है. हेटमायर सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हुए. हार्दिक का ये तीसरा विकेट था. 15 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 94 रन पर 5 विकेट. 

21:12 PM

हार्दिक ने बटलर को भेजा वापस

हार्दिक पांड्या ने राजस्थान रॉयल्स को इस मैच का सबसे बड़ा झटका दे दिया है. हार्दिक ने जोश बटलर का शिकार किया है. बटलर 35 गेंदों पर 39 रन बनाकर आउट हुए. वहीं कुछ ही ओवर पहले राशिद खान ने देवदत पड्डिकल को 2 रन पर आउट किया था. राजस्थान इस वक्त 13 ओवरों में 4 विकेट खोकर 82 रन बना चुकी है.  

 

20:57 PM

10 ओवर में राजस्थान का स्कोर

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 10 ओवरों में 2 विकेट खोकर 71 रन बनाए हैं. राजस्थान की ओर से आज फिर जोस बटलर जमे हुए हैं और वो अबतक 34 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

20:46 PM

कप्तान ने किया कप्तान को चलता

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने अपनी टीम को दूसरे सफलता दिला दी है. उन्होंन राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन का शिकार किया है. सैमसन सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए. 9 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 60 रनों पर 2 विकेट.   

20:34 PM

पावरप्ले में राजस्थान का स्कोर

पावरप्ले में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने एक विकेट खो दिया और 45 रन बनाए. राजस्थान की ओर से जोश बटलर और संजू सैमसन 11-11 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

 

20:19 PM

गुजरात को पहली सफलता

गुजरात टाइटंस को इस मैच में पहली सफलता मिल गई है. राजस्थान के ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 16 गेंदों पर 22 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उनका विकेट यश दयाल ने लिया. 4 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर 31 रन पर एक विकेट. 

20:05 PM

बटलर-जायसवाल के सामने शमी की चुनौती

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है. राजस्थान की ओर से जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल बल्लेबाजी करने के लिए उतरे हैं. वहीं इन दोनों बल्लेबाजों के सामने मोहम्मद शमी गुजरात की ओर से पहला ओवर लेकर आए. 

19:34 PM

दोनों टीमों की प्लेइंग 11:

गुजरात टाइटंस: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल

 

19:32 PM

फाइनल में राजस्थान ने जीता टॉस

आईपीएल 2022 के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता है. सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. वहीं हार्दिक की गुजरात पहले गेंदबाजी करेगी. 

18:50 PM

रणवीर सिंह का जलवा

एक्टर रणवीर सिंह ने आईपीएल की क्लोजिंग सेरेमनी में अलग-अलग गानों पर डांस करके पूरी महफिल लूट ली है. रणवीर के डांस ने स्टेडियम में रोमांच को और ज्यादा बढ़ा दिया है. 

 

18:30 PM
18:08 PM

दोनों टीमें के बीच हुए दो मुकाबले 

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच दो मुकाबले हुए हैं, जिसमें दोनों ही बार गुजरात ने बाजी मारी थी. दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला रात 8 बजे से खेला जाएगा. 

18:03 PM

क्या बटलर करेंगे कमाल?

IPL 2022  में राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. मौजूदा सीजन उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. क्या वह फाइनल में बड़ी पारी खेल पाएंगे. 

17:52 PM

दूसरी बार फाइनल में पहुंची है राजस्थान रॉयल्स 

राजस्थान रॉयल्स दूसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले टीम ने साल 2008 में शेन वॉर्न की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीता था. आईपीएल 2022 में संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है. मौजूदा सीजन राजस्थान रॉयल्स ने 16 में से 10 मैच जीते हैं.

17:51 PM

गुजरात टाइटंस टीम 

शुभमन गिल, रहमानुल्लाह गुरबाज, अभिनव सदरंगानी, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड
हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, राहुल तेवतिया, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नालकंडे, गुरकीरत सिंह मान, साई सुदर्शन, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, नूर अहमद, आर साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, वरुण आरोन.

17:43 PM

राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम 

संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरॉन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, आर. वेन डेर डुसेन, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, अनुनय सिंह, शुभम गढ़वाल, जिमी नीशाम, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैककॉय, कुलदीप सेन, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, डेरिल मिचेल. 

17:10 PM

ये बड़े गेस्ट भी लिस्ट में शामिल

आईपीएल 2022 के फाइनल मैच में बीसीसीआई के उच्च-स्तरीय अधिकारी शामिल होंगे, जिसमें अध्यक्ष सौरव गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह, आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल सहित अन्य शामिल होंगे. मैच में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारी और राज्य के कुछ राजनीतिक हस्तियां भी शामिल हो सकती हैं. 

17:05 PM

अमित शाह भी आ सकते हैं नजर

रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2022 के फाइनल मैच में भारत के गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद हो सकते हैं. गृह मंत्री के लिए स्टेडियम के चारों ओर 6000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती हो चुकी है. वहीं इस मैच में मैदान में 1 लाख 10 हजार से ज्यादा दर्शक भी मौजूद होंगे. 

17:01 PM

ये सितारे आज बिखेरेंगे जलवा

क्लोजिंग सेरेमनी में बॉलीवुड के कई दिग्गज स्टार्स हिस्सा लेंगे. इसमें एक्टर रणवीर सिंह और संगीतकार एआर रहमान, नीति मोहन के नाम भी शामिल हैं. ये दोनों स्टार्स क्लोजिंग सेरेमनी में जलवा बिखेरने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला भी इस सेरेमनी में परफॉर्म करती हुई नजर आएंगी. 

 

16:56 PM

तीन साल बाद होगी क्लोजिंग सेरेमनी

आज आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले से पहले क्लोजिंग सेरेमनी का भी आयोजन किया जाएगा. आईपीएल में क्लोजिंग सेरेमनी 2019 के बाद पहली बार आयोजित की जाएगी. इस रंगारंग कार्यक्रम में कई बड़े सितारे शामिल होंगे. 

16:50 PM

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा मैच

गुजरात और राजस्थान के बीच आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. ये मैच 8 बजे से शुरू होगा. वहीं इस मुकाबले का टॉस शाम 7:30 बजे होगा. 

16:45 PM

खिताबी मुकाबले में राजस्थान के सामने गुजरात

पूरे 2 महीने के इंतजार के बाद आज वो मुकाबला खेला जाना है जिसका सभी को लंबे समय से इंतजार था. जी हां, आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स के सामने गुजरात टाइटंस की टीम होने वाली है. ये दोनों ही टीमें फाइनल मैच से पहले क्वालीफायर 1 में भी एक दूसरे के सामने थीं, जहां गुजरात ने राजस्थान को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी. लेकिन इसके बाद राजस्थान ने बेहतरीन वापसी करके आरसीबी को दूसरे क्वालीफायर में मात दी. 

Trending news