IPL 2023: हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस IPL 2023 की ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार, ये है बड़ी वजह
Advertisement

IPL 2023: हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस IPL 2023 की ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार, ये है बड़ी वजह

Gujarat Titans: हार्दिक पांड्या की अगुवाई में पिछले साल अपने डेब्यू में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खिताब जीतने की उपलब्धि हासिल कर चुकी गुजरात टाइटंस आगामी चरण में सभी सही कदम उठाने के प्रदर्शन को दोहराने के लक्ष्य से खेलने उतरेगी. गुजरात टाइटंस की टीम ने आईपीएल 2022 की ट्रॉफी उठाई थी.

IPL 2023: हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस IPL 2023 की ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार, ये है बड़ी वजह

IPL 2023 News: हार्दिक पांड्या की अगुवाई में पिछले साल अपने डेब्यू में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खिताब जीतने की उपलब्धि हासिल कर चुकी गुजरात टाइटंस आगामी चरण में सभी सही कदम उठाने के प्रदर्शन को दोहराने के लक्ष्य से खेलने उतरेगी. गुजरात टाइटंस की टीम ने आईपीएल 2022 की ट्रॉफी उठाई थी और 14 में से 10 लीग मैच जीतकर, अंक तालिका में 20 अंक लेकर टॉप पर रही. आईपीएल की खिताबी जीत के बाद पांड्या के कद में इजाफा हुआ. युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी अपने प्रदर्शन से खुद को इतना स्थापित कर दिया कि तीन अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में उनका चयन निश्चित हो गया. 

हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस IPL 2023 की ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार

पांड्या और गिल दोनों ने गुजरात टाइटंस के लिए बल्ले से दमदार प्रदर्शन दिखाया, जिसमें दोनों ने क्रमश: 487 और 483 रन बनाए और अपनी टीम के सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे. वहीं मोहम्मद शमी (20 विकेट) और राशिद खान (19 विकेट) गेंद से उनके मुख्य मारक गेंदबाज रहे. गुजरात टाइटंस को अपने तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन को जाने देना पड़ा लेकिन उनकी अनुपस्थिति से उनकी गेंदबाजी कमजोर नहीं होगी, जिसमें आयरलैंड के तेज गेंदबाज जोश लिटिल, वेस्टइंडीज के अल्जारी जोसफ, शिवम मावी, यश दयाल और कुछ और गेंदबाज शामिल हैं.

गुजरात टाइटंस की ताकत

गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों के बीच अच्छा तालमेल बनाने के लिए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की अगुवाई वाले कोचिंग स्टाफ को श्रेय दिया जाना चाहिए, विशेषकर खिलाड़ियों की भूमिका को लेकर स्पष्टता के लिए जो सबसे अहम था. आगामी सीजन की तैयारी के दौरान टीम के अनियमित सदस्य मावी और आर साई किशोर ने बताया कि पिछले साल टीम के सफल अभियान में सबसे बड़ा कारण यही था कि खिलाड़ी अपनी भूमिकाएं जानते थे, जिससे उन्होंने रणनीति के अनुसार खेल दिखाया. टॉप पर गिल की विस्फोटक बल्लेबाजी के अलावा गुजरात के पास पांड्या, बी साई सुदर्शन, मैथ्यू वेड, ऋद्धिमान साहा, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया के रूप में काफी अच्छे बल्लेबाज मौजूद हैं जो तेज तर्रार खेल दिखा सकते हैं.

केन विलियमसन का टीम में शामिल होना भी टीम के लिए फायदेमंद होगा. साथ ही टीम ने आयरलैंड के टी20 विश्व कप के हैट्रिक गेंदबाज जोश लिटिल और वेस्टइंडीज के ओडियन स्मिथ को भी जोड़ा है. विलियमसन के नाम आईपीएल में 2100 रन हैं और साथ ही उन्हें कप्तानी का भी अनुभव है जो कठिन विकेट पर तीसरे नंबर के बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं. अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर तेवतिया ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी 2022-23 में गेंद के कौशल का भी प्रदर्शन किया और आठ मैचों में 14 विकेट चटकाए.

गुजरात टाइटंस की कमजोरी

कागज पर देखें तो टीम ने पिछले सत्र के कमजोर पक्ष की भरपायी कर ली है. टीम की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ इतनी मजबूत नहीं थी, मावी ने दावा किया था कि गुजरात टाइटन्स ने इसक समाधान ढूंढ लिया है. उदाहरण के तौर पर अगर पंड्या चौथे नंबर पर पारी को संभालने वाले खिलाड़ी थे तो अब उनके पास विलियमसन के रूप में एक और अच्छा विकल्प मौजूद है. टीम को भले ही फर्ग्यूसन के रूप में एक अदद तेज गेंदबाज और डेथ ओवर में उनकी पैनी गेंदबाजी की कमी खले, लेकिन यह बड़ी चिंता का विषय नहीं होना चाहिए क्योंकि उनके पास अब काफी विकल्प मौजूद हैं. साथ ही यहां पर योजना के अनुसार खेल दिखाना अहम होगा. (Source - PTI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news