Wrestlers Protest: क्यों धरने पर बैठे हैं देश के टॉप कुश्तीबाज? किस पर लगाए हैं संगीन आरोप?
Advertisement
trendingNow11535728

Wrestlers Protest: क्यों धरने पर बैठे हैं देश के टॉप कुश्तीबाज? किस पर लगाए हैं संगीन आरोप?

Wrestlers Dharna: दिल्ली के जंतर मंतर पर कई नामी-गिरामी पहलवान धरने पर बैठे हैं. रेसलिंग जगत के इन नामी चहरों ने एक सुर में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के प्रेसिडेंट - बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

twitter

Indian Wrestlers on Protest: जब देश के सबसे चर्चित, प्रतिष्ठित और सज्जित खिलाड़ी कोई बात कहें, तो आप को ध्यान देना होगा. दो बार के ओलंपिक मेडल विजेता - बजरंग पुनिया, देश की इकलौती डबल वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट - विनेश फोगाट और महिला कुश्ती में देश की एकमात्र ओलंपिक मेडल विनर - साक्षी मलिक ने भारत की रेसलिंग फेडरेशन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. 

अध्यक्ष के खिलाफ खोला मोर्चा

दिल्ली में जंतर मंतर पर धरने पर बैठे रेसलिंग जगत के इन नामी चहरों ने एक सुर में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट - बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. महिला कुश्तीबाजों के साथ नेशनल कैंपस में दुर्व्यवहार और यौन शोषण का आरोप लगाते हुए, विनेश फोगाट काफी भावुक हो गई थी. उनके साथ इसी मंच पर उनकी कई और सहयोगी और राष्ट्रीय कुश्तीबाज सहमति जताती नजर आई. 

आरोपों को नकारा

अपने बचाव में WFI President ने सफाई पेश करते हुए सभी आरोपों को नकार दिया और दावा किया कि आज तक एक भी यौन शोषण का मामला सामने नहीं आया है और वह पड़ताल के लिए तैयार हैं. बीजेपी MP - बृज भूषण शरण साल 2011 से लगातार तीन बार रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष चुने जा चुके हैं. अपने गुस्से और गर्म मिजाज के लिए जाने जाने वाले - WFI President ने पिछले हफ्ते झारखंड में एक अंडर 15 रेसलर को स्टेज पर थप्पड मारा था. 

मंत्रालय ने भेजा नोटिस

इस बार जो आरोप बृज भूषण शरण पर लगे हैं उनकी गंभीरता को देखते हुए, खेल मंत्रालय ने भी उन्हें 72 घंटे का नोटिस देते हुए अपना जवाब दाखिल करने को कहा है. यौन शोषण के आरोपों के साथ ही टॉप पहलवानों ने फेडरेशन पर उन्हें आर्थिक सहायता ना देने और मानसिक प्रताड़ना का भी आरोप लगाया है. 

खिलाड़ियों के आरोप

विनेश फोगाट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हमें हर चीज की इजाजत केने के लिए भीख मांगनी पड़ती है. युवा पहलवानों को नेशनल कैम्प में दाखिले के लिए तरह-तरह के गिफ्ट्स देने पर मजबूर किया जाता है.' बजरंग पुनिया ने कहा, 'जब खिलाडी मेडल लाता है तो उन्हें खूब सराहा जाता है लेकिन उसके बाद, फेडरेशन उनके साथ कैसा सुलूक करती है, इसके बारे में किसी को फर्क नहीं पड़ता.'

WFI लाया नियम

बजरंग ने खुलासा किया कि रेसलर्स को 2018 में फेडरेशन के साथ हुई टाटा मोटर्स डील से कोई पैसा नहीं मिला है. इसके अलावा, हाल ही में WFI ने एक रूल लागू किया की किसी भी पहलवान को निजी स्पॉन्सरशिप्स या एडवरटाइजमेंट्स के लिए फेडरेशन से इजाजत लेनी होगी.  फिलहाल खिलाडियों की एक ही स्वर में मांग है कि रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह को तुरंत पद से हटाया जाये और फेडरेशन में खिलाडियों के हक में बड़े बदलाव लाए जाएं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news