FIFA: काम न आई एम्बाप्पे की हैट्रिक, फाइनल मैच में इस चूक के कारण फ्रांस के हाथ से फिसला फीफा वर्ल्ड कप
Advertisement

FIFA: काम न आई एम्बाप्पे की हैट्रिक, फाइनल मैच में इस चूक के कारण फ्रांस के हाथ से फिसला फीफा वर्ल्ड कप

Qatar Fifa World Cup 2022:  कतर में फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल मैच में अर्जेटीना की टीम पेनल्टी शूटआउट में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व विजेता बन गई है. फाइनल में अर्जेटीना और फ्रांस के बीच बेहद की रोमांचक मुकाबला हुआ. पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना 36 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बना.

FIFA: काम न आई एम्बाप्पे की हैट्रिक, फाइनल मैच में इस चूक के कारण फ्रांस के हाथ से फिसला फीफा वर्ल्ड कप

Fifa World Cup 2022:  कतर में फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल मैच में अर्जेटीना की टीम पेनल्टी शूटआउट में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व विजेता बन गई है. फाइनल में अर्जेटीना और फ्रांस के बीच बेहद की रोमांचक मुकाबला हुआ. पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना 36 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बना. लियोनल मेसी के लिए शायद ही इससे बेहतर विदाई और कुछ हो सकती थी. फाइनल में अर्जेंटीना की जीत के साथ ही फ्रांस का लगातार दूसरी बार चैंपियन बनने का सपना टूट गया. 

अर्जेंटीना ने 36 साल बाद जीता वर्ल्ड कप 

पहला हाफ अर्जेंटीना के नाम रहा तो दूसरा हाफ फ्रांस ने कमाल खेला. 90 मिनट तक मैच 2-2 की बराबरी पर रहने पर अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा. एक्स्ट्रा टाइम भी बड़ा ही मजेदार हुआ, एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ. एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे हाफ में लियोनल मेसी ने गोल दागकर अर्जेटीना ने 3-2 से बढ़त बना ली. इसके कुछ ही देर बाद किलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी का फायदा उठाते हुए गोल किया. स्कोर 3-3 से बराबर हो गया. इसके बाद विश्व कप का नतीजा पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकला. लियोनल मेसी की अर्जेटीना ने 4-2 से मैच अपने नाम कर लिया.

फाइनल मैच में इस चूक के कारण फ्रांस के हाथ से फिसला फीफा वर्ल्ड कप 

अब बात पेनल्टी शूटआउट के रोमांच की करते हैं. सबसे पहले (1-0) फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पेल ने लेफ्ट कॉर्नर में गोल दागा. उसके बाद (1-1) अर्जेटीना के लियोनल मेसी ने लेफ्ट साइड गोल दागा. फिर (1-1) फ्रांस के किंग्स्ले कॉमान का शॉट अर्जेटीना के गोलकीपर ने रोक लिया. उसके बाद बारी अर्जेटीना की आई (2-1) पाउलो डीबाला ने गोल दाग दिया, फिर (2-1) फ्रांस के औरेलियन चौमेनी पेनल्टी मिस कर गए. पेनल्टी शूटआउट अर्जेटीना के लिए बहुत अच्छा रहा, अर्जेंटीना के लीएंड्रो पेरेडस ने गोल दागकर स्कोर 3-1 कर दिया एक बार फिर मैच में उम्मीद जगी जब फ्रांस के रांडल कोलो मुआनी ने गोल दागकर स्कोर 3-2 कर दिया. अब बारी थी फ्रांस के गोलकीपर की लेकिन अर्जेंटीना के गोंजालो मोंटिएल (4-2) ने गोल दागकर अर्जेंटीना को 36 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप का चैंपियन बना दिया.

मेसी ने फाइनल में किया कमाल 

90 मिनट में दोनों टीमों से 4 (2 अर्जेटीना/2 फ्रांस) गोल आए थे. पहले हाफ में अर्जेटीना रहा हावी तो दूसरे हाफ में फ्रांस ने कमाल दिखाया. अर्जेंटीना के लिए फस्र्ट हाफ के 23वें मिनट में लियोनल मेसी और 36वें मिनट में एंजल डी मारिया ने गोल दागे. वहीं, फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ने 97 सेकेंड में 2 गोल दागकर स्कोर लाइन 2-2 से बराबर कर दी. एम्बाप्पे ने 80 मिनट में पेनल्टी से और 81वें मिनट में फील्ड गोल दागा, और मैच को मजेदार बना दिया. उसके बाद एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया. यहां भी पहला हाफ बराबरी पर रहा. दूसरे हाफ में लियोनल मेसी ने गोल दागकर अर्जेटीना ने 3-2 से बढ़त बना ली. 

काम न आई एम्बाप्पे की हैट्रिक

फिर किलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी का फायदा उठाते हुए गोल किया. स्कोर 3-3 से बराबर हो गया. अंत में मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकला और अर्जेंटीना फीफा विश्व कप 2022 का चैंपियन बन गया. दोनों ही टीमें इस फाइनल मुकाबले से पहले तक 2-2 बार विश्व कप जीतने वाली टीमें थी, फीफा विश्व कप 2022 जीतने के साथ ही अर्जेंटीना तीन बार विश्व कप जीतने वाली टीम बन चुकी है, इससे पहले अर्जेटीना ने 36 साल पहले आखिरी बार विश्व कप जीता था और अब 36 साल बाद एक बार फिर अर्जेंटीना को जश्न मनाने का मौका मिला है और यह जश्न बहुत बड़ा है.

(Source - IANS)

Trending news