IND vs WI: यशस्वी जायसवाल की एक पारी ने तोड़े कई रिकॉर्ड, आज तक कोई भी प्लेयर नहीं कर पाया ये कमाल!
Advertisement

IND vs WI: यशस्वी जायसवाल की एक पारी ने तोड़े कई रिकॉर्ड, आज तक कोई भी प्लेयर नहीं कर पाया ये कमाल!

IND vs WI 1st Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जा रहा है. इस मैच में विंडीज टीम की पहली पारी महज 150 रन पर सिमट गई जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने भारत को मजबूती दी और क्रीज पर जम गए.

IND vs WI: यशस्वी जायसवाल की एक पारी ने तोड़े कई रिकॉर्ड, आज तक कोई भी प्लेयर नहीं कर पाया ये कमाल!

Yashasvi Jaiswal Century, IND vs WI 1st Test: डोमिनिका के विंडसर पार्क में भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच जारी है. दो मैचों की सीरीज के इस शुरुआती मुकाबले में मेजबान टीम की पहली पारी महज 150 रन पर सिमट गई. इसके बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने विंडीज के गेंदबाजों की खूब क्लास लगाई. दोनों ने दोहरी शतकीय साझेदारी करते हुए रिकॉर्ड भी बनाया.

इंटरनेशनल डेब्यू पर शतक

टीम इंडिया के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को इस मैच से इंटरनेशनल डेब्यू का मौका मिला. उन्होंने खुद को साबित करने में कोई कसर भी नहीं छोड़ी. वह कप्तान रोहित के साथ ओपनिंग को उतरे और धमाल मचा दिया. यशस्वी ने इस मैच में 215 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने पारी के 70वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लिया और निजी स्कोर 100 रन पहुंचाया. इसी के साथ वह भारत के लिए टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले 17वें खिलाड़ी बन गए.

रोहित के रिकॉर्ड की बराबरी

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते हुए सेंचुरी लगाने वाले यशस्वी तीसरे खिलाड़ी रहे. उनसे पहले रोहित शर्मा (2013) और पृथ्वी शॉ (2018) ने भी इसी टीम के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते हुए शतक ठोका था. इसके अलावा भारत के लिए टेस्ट डेब्यू पर शतक लगाने वाले चौथे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने. उन्होंने 21 साल और 196 दिन की उम्र में ये कमाल किया. टॉप पर पृथ्वी शॉ (18 साल और 329 दिन) हैं जिन्होंने 2018 में राजकोट में टेस्ट डेब्यू पर शतक ठोका था. 

पार्टनरशिप का रिकॉर्ड

मैच के दूसरे दिन यशस्वी और रोहित ने सधी हुई शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर यशस्वी ने पहले विकेट के लिए दोहरी शतकीय साझेदारी निभाई. इसके साथ ही वेस्टइंडीज की धरती पर टीम इंडिया की इस ओपनिंग जोड़ी ने कमाल कर दिया. दरअसल, ये वेस्टइंडीज की सरजमीं पर भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है. इससे पहले ये रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और वसीम जाफर के नाम था जिन्होंने 2006 में 159 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी. 

ओपनर के तौर पर शतक

यशस्वी जायसवाल ने ओपनिंग करते हुए भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करते हुए शतक जमाया है. इससे पहले शिखर धवन और पृथ्वी शॉ भी ये कमाल कर चुके हैं. पृथ्वी शॉ ने 2018 में राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही ओपनिंग करते हुए 134 रनों की पारी खेली थी. वहीं, शिखर धवन ने 2013 में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में मोहाली में 187 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए कमाल किया था.

Trending news