Shubman Gill: शुभमन गिल ने धर्मशाला में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बाबर-हाशिम सबको छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow11926662

Shubman Gill: शुभमन गिल ने धर्मशाला में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बाबर-हाशिम सबको छोड़ा पीछे

IND vs NZ: भारत के युवा ओपनर शुभमन गिल ने रविवार को विश्व कीर्तिमान हासिल किया. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) के मुकाबले में 26 रन बनाए लेकिन वनडे क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Shubman Gill: शुभमन गिल ने धर्मशाला में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बाबर-हाशिम सबको छोड़ा पीछे

Shubman Gill World Record, IND vs NZ : भारत के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) ने रविवार को धर्मशाला में विश्व कीर्तिमान हासिल किया. उन्होंने एचपीसीए स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) के मुकाबले में 26 रन बनाए लेकिन वनडे क्रिकेट का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 274 रन का लक्ष्य रखा.

गिल का वर्ल्ड रिकॉर्ड

24 साल के शुभमन गिल ने धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप के मैच में विश्व कीर्तिमान हासिल किया. वह सबसे कम पारियों में वनडे क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, साउथ अफ्रीका के दिग्गज हाशिम अमला और केविन पीटरसन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा.

कई दिग्गज छूटे पीछे

पंजाब से ताल्लुक रखने वाले गिल ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 रन पूरे करने के लिए केवल 38 पारी खेली. इससे पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम था. अमला ने 40 पारियों में 2000 वनडे रन पूरे किए. पाकिस्तान के जहीर अब्बास ने भी 40 पारियों में वनडे क्रिकेट के 2000 रन पूरे किए थे. फिर केविन पीटरसन, बाबर आजम और रासी वैन डेर डुसेन का नाम आता है. तीनों ने 45-45 पारियों में 2 हजार रन पूरे किए थे.

डेरिल मिचेल का शतक

मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 273 रन बनाए. कीवी टीम के 2 विकेट 19 रन तक गिर गए थे. इसके बाद रचिन रवींद्र (75) और डेरिल मिचेल (130) के बीच शतकीय साझेदारी ने टीम को मजबूती दी. मिचेल ने 127 गेंदों पर 9 चौके और 5 छक्के जड़े. वहीं, रवींद्र ने 87 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाया. भारतीय पेसर मोहम्मद शमी ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट लिए. उनके अलावा कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके.

Trending news