Womens T20 World Cup: भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा, इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर
Advertisement

Womens T20 World Cup: भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा, इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर

ICC Womens T20 World Cup: भारत और इंग्लैड का सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. 

Womens T20 World Cup: भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा, इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) का सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. इसके साथ ही भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. हरमनप्रीत कौर की टीम को ग्रुप स्टेज में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर फाइनल में जगह मिली. यह पहला मौका है, जब भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है. 

  1. भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द. 

    भारत ग्रुप स्टेज के प्रदर्शन के आधार पर फाइनल में पहुंचा.

    दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. 

भारत (India Womens) और इंग्लैंड (England Womens) के बीच सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को होना था. यह मैच सुबह 9.30 बजे (भारतीय समय) शुरू होना था. लेकिन लगातार बारिश के कारण खेल नहीं शुरू हो सका. इस कारण मैच रद्द कर दिया गया. सेमीफाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं रखे गए हैं. 

यह भी पढ़ें: 16 साल की भारतीय क्रिकेटर बनी दुनिया की नंबर-1 बल्लेबाज, बनाया रिकॉर्ड

महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup 2020) के नियमानुसार सेमीफाइनल रद्द होने की स्थिति में ग्रुप स्टेज के प्रदर्शन के आधार पर फाइनल में जगह मिलनी है. भारत ने इंग्लैंड के मुकाबले ग्रुप स्टेज में बेहतर प्रदर्शन किया है. भारत को इसी प्रदर्शन का फायदा मिला और उसे फाइनल में जगह मिली. 

भारत और इंग्लैंड दोनों ने ही ग्रुप स्टेज में चार-चार मैच खेले. भारत ग्रुप ए में था. उसने इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश को हराया. वह 8 अंक के साथ ग्रुप में पहले स्थान पर रहा. इंग्लैंड की टीम ग्रुप बी में थी. उसने अपने ग्रुप में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और थाईलैंड को हराया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा. यही हार उस पर भारी पड़ गई. 

यह भी देखें: शेफाली वर्मा; कभी क्रिकेट के लिए कटवाने पड़े थे बॉल, आज हैं नंबर-1, देखें VIDEO 

भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने में सबसे अहम भूमिका शेफाली वर्मा और पूनम यादव की रही है. शेफाली वर्मा ने चार मैचों में 161 रन बनाए हैं. वे भारत की ओर से टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं. पूनम यादव ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक 9 विकेट झटके हैं. 

Trending news