Dhruv Jurel: कौन हैं अनकैप्ड ध्रुव जुरेल? जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कर सकते हैं विकेटकीपिंग
Advertisement
trendingNow12057243

Dhruv Jurel: कौन हैं अनकैप्ड ध्रुव जुरेल? जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कर सकते हैं विकेटकीपिंग

IND vs ENG Test Series: BCCI ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए शुरुआती दो मैचों के लिए भारतीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. इस स्क्वॉड में 22 साल के अनकैप्ड विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को भी मौका मिला है.

 

Dhruv Jurel: कौन हैं अनकैप्ड ध्रुव जुरेल? जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कर सकते हैं विकेटकीपिंग

Who is Dhruv Jurel: इंग्लैंड के खिलाड़ भारत 25 जनवरी से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करने वाला है. इसके शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने टीम इंडिया के 16 सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे. वहीं, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है.  इस टीम में 22 साल के अनकैप्ड विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को भी शामिल किया गया है. वह केएल राहुल और केएस भरत के साथ विकेटकीपर के विकल्प होंगे.

कौन हैं ध्रुव जुरेल? 

युवा ध्रुव जुरेल का जन्म 21 जनवरी 2001 को आगरा में हुआ था. उन्होंने अपने स्कूल में एक समर कैंप के दौरान क्रिकेट खेलना शुरू किया. वहां उन्होंने कुछ बच्चों को क्रिकेट खेलते देखा, जिसके बाद जुरेल की रुचि इस गेम में विकसित हुई. उन्होंने उत्तर प्रदेश की अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 टीमों के लिए क्रिकेट खेला. जुरेल ने 10 जनवरी 2021 को 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए अपना टी20 डेब्यू किया. टी20 डेब्यू से पहले उन्हें 2020 में भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला.

2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप का रहे हिस्सा 

जुरेल भारत की 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे. वह इस टूर्नामेंट में भारत की उपकप्तानी की भूमिका में थे. हालांकि, भारत को फाइनल में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में 6 मैच खेले. उन्होंने तीन पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 44.50 की औसत से 89 रन बनाए और एक अर्धशतक भी लगाया. जुरेल ने 2022 में उत्तर प्रदेश की रणजी टीम के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया.

2023 में किया IPL डेब्यू 

22 वर्षीय ध्रुव जुरेल ने 2023 इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) में राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए डेब्यू किया. राजस्थान रॉयल्स ने जुरेल को 20 लाख के बेस प्राइस में अपने स्क्वॉड से जोड़ा था. टीम में उन्हें फिनिशर की भूमिका दी गई. वह कई मैचों में इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में भी खेले. जुरेल ने अपने डेब्यू आईपीएल सीजन में 172.73 की शानदार स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 38 रन रहा. 2024 में भी वह इसी फ्रेंचाइजी से खेलते नजर आएंगे. उन्हें टीम ने रिटेन किया है.

इंडिया-ए टीम का हिस्सा थे

जुरेल पिछले महीने साउथ अफ्रीका दौरे पर गई भारत-ए टीम का हिस्सा थे. साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ पहले मैच में वह कुछ खास नहीं कर सके और बिना खाता खोले ही आउट हो गए, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने 69 रनों की पारी खेलकर अपने बल्ले की ताकत दिखाई. जुरेल उस भारत-ए टीम का भी हिस्सा थे, जिसने पिछले साल ACC एशियन इमर्जिंग कप के लिए श्रीलंका का दौरा किया था. इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम के लिए जुरेल ने अहम भूमिका निभाई थी.

ऐसा है घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड

जुरेल ने फर्स्ट क्लास करियर में अब तक 15 मैच खेले हैं. इन मैचों में उनके नाम 790 रन हैं. वह 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाने में भी कामयाब रहे हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 249 रन है. वहीं, लिस्ट-ए में वह अब तक 10 मैच खेलते हुए 189 रन बनाने में सफल हुए हैं. इसमें 77 रन के सर्वाधिक स्कोर के साथ उनके नाम दो अर्धशतक हैं. वह मौजूदा रणजी टॉफी 2023-2024 में उत्तर प्रदेश टीम का हिस्सा हैं.

Trending news