Cricketer Ban: वर्ल्ड कप से पहले भारत के इस दिग्गज पर लगा बैन, क्रिकेट जगत में भूचाल!
trendingNow11877978

Cricketer Ban: वर्ल्ड कप से पहले भारत के इस दिग्गज पर लगा बैन, क्रिकेट जगत में भूचाल!

Indian cricketer Ban: भारत को अपनी मेजबानी में आगामी वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) खेलना है. इस आईसीसी टूर्नामेंट का आगाज अहमदाबाद में 5 अक्टूबर से होगा. इस बीच भारत के एक दिग्गज खिलाड़ी पर बैन लगाया गया है.

Cricketer Ban: वर्ल्ड कप से पहले भारत के इस दिग्गज पर लगा बैन, क्रिकेट जगत में भूचाल!

Ban on Indian Cricketer : भारत को अपनी मेजबानी में आगामी वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) खेलना है. इस आईसीसी टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से होगा, जिसका पहला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है. भारतीय टीम अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को खेलेगी. इस बीच भारत के एक दिग्गज खिलाड़ी पर बैन लग गया है.

दिग्गज खिलाड़ी पर लगा बैन

इंग्लैंड से एक चौंकाने वाली खबर आई है. दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को आचरण के उल्लंघन के लिए ईसीबी (इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड) ने एक मैच के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. पुजारा फिलहाल ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब की कप्तानी संभाल रहे हैं. उन पर एक मैच का बैन लगा है. इतना ही नहीं, उनकी टीम ससेक्स को आचरण नियमों के घोर उल्लंघन के लिए 12 पेनल्टी अंक दिए गए हैं.

ये है वजह

पुजारा के एक मैच के बैन के पीछे का कारण उनके दो साथी, जैक कार्सन और टॉम हेन्स का खेल-विरोधी आचरण है. ये घटना होव में ससेक्स बनाम लीसेस्टरशायर मैच के दौरान घटी. हालांकि पुजारा ने ईसीबी के व्यावसायिक आचरण नियमों को नहीं तोड़ा, लेकिन कार्सन और हैन्स के आचरण पर अंकुश लगाने में उनकी विफलता उनके निलंबन का कारण है.

fallback

ईसीबी ने जारी किया बयान

घटना के बाद ईसीबी ने एक बयान जारी किया और चेतेश्वर पुजारा के एक मैच के निलंबन के पीछे का कारण बताया. बयान में लिखा गया है- व्यावसायिक आचरण विनियमों के नियम 4.30 में कहा गया है कि ये कप्तान के लिए एक अलग अपराध होगा जहां एक ही व्यक्ति ने उन सभी मैचों में टीम की कप्तानी की, जिनमें निश्चित दंड प्राप्त हुए थे, और कप्तान को एक मैच का निलंबन प्राप्त होगा.

अगले मैच से होंगे बाहर

पुजारा को सस्पेंड करने और 12 अंक की कटौती के अलावा हेन्स और कार्सन को भी 19 सितंबर को डर्बीशायर के खिलाफ ससेक्स के अगले मैच से बाहर कर दिया गया है. नियम 4.29 में कहा गया है कि ऐसे अपराध के लिए टीम के 12 अंकों की कटौती होगी. ससेक्स काउंटी चैम्पियनशिप के डिवीजन-2 में बना रहेगा.

fallback

60 शतक लगा चुके हैं पुजारा

35 साल के पुजारा ने इससे पहले यॉर्कशर का भी प्रतिनिधित्व किया है. वह अभी तक 103 टेस्ट मैचों में 19 शतक और 35 अर्धशतकों की बदौलत 7195 रन बना चुके हैं. इसके अलावा उनके नाम 5 वनडे में 51 रन हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पुजारा ने 19533 रन जोड़े हैं. वह इस फॉर्मेट में तिहरा शतक भी जड़ चुके हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 60 शतक और 77 अर्धशतक जमाए हैं.

Trending news