Team India: राहुल द्रविड़ के बाद कौन बनेगा हेड कोच? BCCI ने मंगाए आवेदन, जानें क्वालिफिकेशन
Advertisement
trendingNow12247154

Team India: राहुल द्रविड़ के बाद कौन बनेगा हेड कोच? BCCI ने मंगाए आवेदन, जानें क्वालिफिकेशन

Team India Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. उसने सोमवार (13 मई) को एक्स कर इसकी जानकारी दी. बोर्ड के सचिव जय शाह ने पहले ही बता दिया था कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया को नया कोच मिलेगा.

Team India: राहुल द्रविड़ के बाद कौन बनेगा हेड कोच? BCCI ने मंगाए आवेदन, जानें क्वालिफिकेशन

Team India Head Coach:  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. उसने सोमवार (13 मई) को एक्स कर इसकी जानकारी दी. बोर्ड के सचिव जय शाह ने पहले ही बता दिया था कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया को नया कोच मिलेगा. अब देखना है कि राहुल द्रविड़ फिर से अप्लाई करते हैं या नहीं. अगर वह अप्लाई नहीं करते हैं तो नया कोच मिलेगा.

राहुल द्रविड़ का बढ़ाया गया था कार्यकाल

बीसीसीआई ने बताया कि हेड कोच पद के लिए 27 मई को शाम 6 बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे. चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद इंटरव्यू और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा. राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया था. बीसीसीआई के कहने पर वह टी20 वर्ल्ड कप तक के लिए कार्यकाल को बढ़ाने पर राजी हो गए थे.

ये भी पढ़ें: टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर, देखें लिस्ट

कितना होगा कार्यकाल?

नए कोच का कार्यकाल 1 जुलाई 2024 को शुरू होगा. यह 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा. इसका मतलब है कि नए कोच का कार्यकाल 3 साल 5 महीने के लिए होगा. ऐसे में नए कोच के सामने तीन लिमिटेड ओवर वर्ल्ड कप और 2 आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की चुनौती है. फरवरी 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी, फरवरी 2026 में टी20 वर्ल्ड कप और अक्टूबर-नवंबर 2027 में वनडे वर्ल्ड कप होना है.

ये भी पढ़ें: IPL Playoffs 2024: कब से मिलेंगी प्लेऑफ की टिकटें? बीसीसीआई ने बता दी तारीख, जानें पूरी डिटेल

 

क्या होनी चाहिए क्वालिफिकेशन?

  • कोच पद के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट के पास कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेलने का अनुभव होना चाहिए; या
  • पूर्ण सदस्य टेस्ट प्लेइंग नेशन का मुख्य कोच कम से कम 2 साल के होना चाहिए; या
  • किसी एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या समकक्ष अंतरराष्ट्रीय लीग/प्रथम श्रेणी टीमों के प्रमुख कोच/राष्ट्रीय ए टीमें के कोच रूप में कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए; या
  • बीसीसीआई लेवल 3 प्रमाणन या समकक्ष होना चाहिए.
  • आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए.

 

Trending news