BCCI ने खत्म किया इन प्लेयर्स का टी20 करियर! अचानक वेस्टइंडीज दौरे से कर दिया बाहर
Advertisement
trendingNow11767615

BCCI ने खत्म किया इन प्लेयर्स का टी20 करियर! अचानक वेस्टइंडीज दौरे से कर दिया बाहर

IND vs WI: हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम काफी युवा है, जिसमें 30 से अधिक उम्र का एकमात्र खिलाड़ी दुनिया का नंबर-1 बल्लेबाज और टीम का उपकप्तान सूर्यकुमार यादव है. मुंबई और हैदराबाद के प्रतिभाशाली बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा हैं, जिन्होंने पिछले दो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सत्र में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए मजबूत दावा पेश किया. 

BCCI ने खत्म किया इन प्लेयर्स का टी20 करियर! अचानक वेस्टइंडीज दौरे से कर दिया बाहर

Team India News: वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए BCCI ने भारतीय टी20 टीम का ऐलान कर दिया है. BCCI के एक फैसले ने तूफान खड़ा कर दिया है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के अब निकट भविष्य में भारतीय टी20 टीम में शामिल होने की संभावना नहीं है, क्योंकि उन्हें 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद में शुरु होने वाली पांच मैचों की सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम से बाहर रखा गया है, जिसकी अगुवाई हार्दिक पांड्या करेंगे.

BCCI ने खत्म किया इन प्लेयर्स का टी20 करियर!

हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम काफी युवा है, जिसमें 30 से अधिक उम्र का एकमात्र खिलाड़ी दुनिया का नंबर-1 बल्लेबाज और टीम का उपकप्तान सूर्यकुमार यादव है. मुंबई और हैदराबाद के प्रतिभाशाली बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा हैं, जिन्होंने पिछले दो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सत्र में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए मजबूत दावा पेश किया. उन्होंने आईपीएल में 47 मैचों में 142 से अधिक के स्ट्राइक रेट से और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी मैचों में सूत्रधार की भूमिका निभाई.

अचानक वेस्टइंडीज दौरे से कर दिया बाहर 

यशस्वी जायसवाल अगले हफ्ते अपना टेस्ट डेब्यू करने के लिए तैयार हैं, वह भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद टी20 टीम का हिस्सा हैं. अगले तीन महीनों के लिए जोर 50 ओवर के वर्ल्ड कप पर है और इस घटना की जानकारी रखने वाले लोग इसे निश्चित रूप से आराम देना मानेंगे. लेकिन यह एकमात्र ‘पैटर्न’ नहीं है कि भारतीय बल्लेबाजी के दो मजबूत स्तंभों को इस सहित पिछली तीन टी20 सीरीज (श्रीलंका, न्यूजीलैंड) में शामिल नहीं किया गया है.

इस खिलाड़ी की हुई अनदेखी 

जैसे भारतीय क्रिकेट तबके में कहा जाता है कि यह आधिकारिक रूप से बाहर होना नहीं बल्कि धीरे धीरे बाहर किया जाना है. बुधवार की बैठक अजीत अगरकर की राष्ट्रीय चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता के तौर पर पहली बैठक रही और टीम में किसी के चयन से हैरानी नहीं हुई. वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए प्रभावित करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं बना सके, लेकिन समझा जा सकता है कि वेस्टइंडीज और आयरलैंड टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के बीच केवल एक हफ्ते का अंतर है तो ऐसी पूरी संभावना है कि रिंकू और विदर्भ के जितेश शर्मा ऋतुराज गायकवाड़ के साथ उसी टीम में जगह बनाएंगे.

BCCI ने तोड़ा इस खिलाड़ी का दिल 

विकेटकीपर जितेश टीम में जगह बनाने के लिए ईशान किशन और संजू सैमसन से पिछड़ गए. तेज गेंदबाज आवेश खान और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई दो खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी की है. बिश्नोई ने भारत के लिए अंतिम मैच सितंबर में एशिया कप में खेला था, वह इस सत्र में गुजरात के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे हैं. टीम में तीन कलाई के स्पिनर हैं जिसमें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल भी 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं. अक्षर पटेल को टीम में जगह दी गई है जो मौजूदा फॉर्म को देखते हुए रवींद्र जडेजा की तुलना में बेहतर टी20 खिलाड़ी हैं. 

जडेजा को भी किया किनारे 

जडेजा को भी रोहित और कोहली की तरह आराम दिया गया है. तेज गेंदबाजी विभाग में आवेश इस समय दलीप ट्राफी में मध्य क्षेत्र के लिए खेल रहे हैं. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की अनुपस्थिति में इस विभाग की जिम्मेदारी आवेश और उमरान मलिक बायें हाथ के सीमर अर्शदीप सिंह के साथ निभाएंगे. बंगाल के मुकेश कुमार बैक-अप तेज गेंदबाज हैं.

भारत की टी20 टीम इस प्रकार है:

ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उप कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार.

Trending news