IND vs AUS: पहले टेस्ट मैच के लिए ये होगी भारत की Playing 11! कप्तान रोहित शर्मा देंगे इन प्लेयर्स को मौका
Advertisement

IND vs AUS: पहले टेस्ट मैच के लिए ये होगी भारत की Playing 11! कप्तान रोहित शर्मा देंगे इन प्लेयर्स को मौका

IND vs AUS, 1st Test: भारतीय टीम ने नागपुर में स्पिनरों के लिए मददगार पिच (रैंक टर्नर) बनाने के लिए कहा है. ऐसे में पहले टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिलेगा. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2004 के बाद से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. आइए एक नजर डालते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा कौन सी प्लेइंग इलेवन उतारेंगे. 

India vs Australia, 1st Test

India vs Australia, 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कल यानी 9 फरवरी से नागपुर में शुरू हो रहा है. भारतीय टीम ने नागपुर में स्पिनरों के लिए मददगार पिच (रैंक टर्नर) बनाने के लिए कहा है. ऐसे में पहले टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिलेगा. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2004 के बाद से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. दोनों देशों के बीच भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज पूरे 6 साल बाद खेली जा रही है. आखिरी बार भारत में साल 2017 में खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी थी. आइए एक नजर डालते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा कौन सी प्लेइंग इलेवन उतारेंगे. 
 
ये होंगे ओपनर्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल के साथ विस्फोटक ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने उतरेंगे. भारत की धरती पर रोहित शर्मा बेहद खतरनाक साबित होते हैं. ऐसे में वह पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने का भी दम रखते हैं. रोहित शर्मा और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले टेस्ट मैच में काल बन जाएगी. 

भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नंबर 3 पर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को उतारा जाएगा. नंबर 4 पर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली उतरेंगे. नंबर 5 पर इनफॉर्म बल्लेबाज शुभमन गिल को उतारा जाएगा. शुभमन गिल इन दिनों वनडे और टी20 क्रिकेट में जमकर रनों की बरसात कर रहे हैं. ऐसे में शुभमन गिल का पहले टेस्ट मैच में नंबर 5 पर खेलना तय है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन से सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को कुर्बान कर देंगे. नंबर 6 पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे. नंबर 7 पर स्पेशलिस्ट विकेटकीपर केएस भरत उतरेंगे. भारत की स्पिनरों के अनुकूल पिचों पर कीपिंग के लिए टीम इंडिया को केएस भरत जैसे माहिर विकेटकीपर की जरूरत है. 

स्पिन डिपार्टमेंट और ऑलराउंडर्स 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिलने वाली नागपुर की पिच बहुत हद तक स्पिनरों को मदद करेगी, ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन दोनों को ही शामिल कर सकते हैं. अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे. अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन के साथ जब रवींद्र जडेजा भी स्पिन गेंदबाजी करेंगे तो ये तीनों ही घातक स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया की टीम को तहस-नहस कर देंगे. कप्तान रोहित शर्मा ऐसे में प्लेइंग इलेवन से चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को कुर्बान कर देंगे, क्योंकि फिर कुलदीप यादव के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बचती.
 
तेज गेंदबाज 

कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह देंगे. ऐसे में प्लेइंग इलेवन से फिर उमेश यादव और जयदेव उनादकट को बाहर बैठना होगा. 

नागपुर टेस्ट में ये हो सकती है भारत की Playing 11: 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news