स्टेयर्स यूथ नेशनल गेम्स की तारीखों का ऐलान, दिल्ली में होगा आगाज, क्रिकेट-फुटबॉल समेत कई खेल शामिल
Advertisement
trendingNow12201611

स्टेयर्स यूथ नेशनल गेम्स की तारीखों का ऐलान, दिल्ली में होगा आगाज, क्रिकेट-फुटबॉल समेत कई खेल शामिल

राष्ट्रीय खेल संवर्धन संगठन, स्टेयर्स फाउंडेशन ने स्टेयर्स यूथ नेशनल गेम्स के आगाज की तारीख का ऐलान कर दिया है. इसकी शुभारंभ 27 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तक दिल्ली के आईजी स्टेडियम में शुरू होगी.

Youth Games

राष्ट्रीय खेल संवर्धन संगठन, स्टेयर्स फाउंडेशन ने स्टेयर्स यूथ नेशनल गेम्स के आगाज की तारीख का ऐलान कर दिया है. इसका शुभारंभ 27 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तक दिल्ली के आईजी स्टेडियम में शुरू होगा. राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, नई दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित 15 राज्यों से खिलाड़ी चुने गए हैं. जिसमें 5,000 से अधिक स्वर्ण पदक विजेता भाग लेंगे. 

2 लाख से ज्यादा महिलाओं की संख्या

8 से 19 वर्ष की आयु के इन प्रतिभाशाली व्यक्तियों के साथ 560 प्रशिक्षक, 490 अधिकारी और 350 स्वयंसेवक होंगे. 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हमारे 2500 समन्वयकों/प्रशिक्षकों द्वारा आयोजित 2000 से अधिक जिला चैंपियनशिप से 5000 स्वर्ण पदक विजेताओं का चयन किया गया है. जिसके परिणामस्वरूप 131,538 पुरुषों और 69,338 महिलाओं के साथ 200,876 खिलाड़ियों की प्रभावशाली भागीदारी हुई. प्रतियोगिता विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी. जिसमें तायक्वोंडो, कराटे, बास्केटबॉल, नृत्य खेल और वार्म-अप गतिविधियों के लिए केडी जाधव स्टेडियम शामिल है. वहीं बैडमिंटन, कबड्डी, योग, शतरंज और वॉलीबॉल के लिए मुख्य जिम्नास्टिक क्षेत्र. एथलेटिक्स के लिए जेएलएन स्टेडियम; टेनिस, क्रिकेट और फुटबॉल के लिए डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स; स्केटिंग और खो खो के लिए जीआर अंतर्राष्ट्रीय स्केटिंग रिंक.

400 से अधिक जिले शामिल

वर्ष के दौरान, स्टेयर्स फाउंडेशन ने देश भर के 400 से अधिक जिलों में क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया है, जिससे उभरते एथलीटों के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने और उच्चतम स्तर पर कंपटीशन करने के लिए एक शानदार मंच तैयार किया गया है. इन आयोजनों ने न केवल गहन प्रतिस्पर्धा के लिए मैदान के रूप में काम किया है, बल्कि जमीनी स्तर के खेल विकास के लिए फाउंडेशन को भी ध्यान में रखा गया है. राष्ट्रीय चैम्पियनशिप इस यात्रा के चरम का प्रतिनिधित्व करती है, जो राष्ट्रीय चैंपियन के सम्मानित खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र की बेहतरीन प्रतिभाओं को एक साथ लाती है. प्रतिभागी देश भर में प्रचलित प्रतिभा की समृद्ध विविधता का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न विषयों और श्रेणियों को कवर करने वाले रोमांचक मैचों की एक श्रृंखला में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे.

हमारा लक्ष्य काफी बड़ा है- स्टेयर्स फाउंडेशन अध्यक्ष
 
स्टेयर्स फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ उपाध्याय जो गवर्निंग काउंसिल सदस्य भी रह चुके हैं. उन्होंने कहा, 'हम प्रतिभा, दृढ़ता और खेल कौशल के उत्सव, राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी करते हुए काफी गर्व महसूस कर रहे हैं. हमारा लक्ष्य महज चैंपियन बनने से कहीं आगे तक फैला हुआ है. हम इस आयोजन को प्रतिभा और अवसर के बीच अंतर बताने वाले एक परिवर्तन वाले मंच के तौर पर देखता हूं. यह चैंपियनशिप प्रत्येक बच्चे को, उनकी पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना, उनकी पूरी क्षमता को उजागर करने के अवसर खोजने के लिए सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में काम करेगी.'
 
क्या है स्टेयर्स फाउंडेशन
 
एक गैर-लाभकारी, गैर-सरकारी संगठन के रूप में स्थापित, STAIRS खेल और शिक्षा के माध्यम से युवाओं के लिए गोल्डन चांस के रूप में काम करती है. 2000 में अपनी स्थापना के बाद से, STAIRS ने सबसे अधिक आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों और महिलाओं को पोषण और सशक्त बनाने के लिए अथक प्रयास किया है. यह स्वीकार करते हुए कि प्रतिभा कोई सामाजिक-आर्थिक सीमा नहीं जानती, STAIRS एक अधिक समावेशी, सशक्त समाज की ओर अग्रसर है जहां हर बच्चे को आगे बढ़ने और सफल होने का अवसर मिलता है. भारत के सात राज्यों में 400 से अधिक केंद्रों तक फैले नेटवर्क के साथ, STAIRS समुदायों में गहराई से जुड़ा हुआ है, सक्रिय रूप से जीवन बदल रहा है और भविष्य को आकार दे रहा है.

Trending news