IND vs SA: फाइनल फ्रंटियर छोड़िए जनाब, अब तो इज्जत बचानी है लेकिन इसके लिए रोहित शर्मा करेंगे ये बदलाव?
Advertisement

IND vs SA: फाइनल फ्रंटियर छोड़िए जनाब, अब तो इज्जत बचानी है लेकिन इसके लिए रोहित शर्मा करेंगे ये बदलाव?

IND vs SA 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला आज दोपहर 2:00 बजे से केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. भारतीय टीम इस टेस्ट मैच को जीतकर ये सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेगी. 

IND vs SA: फाइनल फ्रंटियर छोड़िए जनाब, अब तो इज्जत बचानी है लेकिन इसके लिए रोहित शर्मा करेंगे ये बदलाव?

IND vs SA 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला आज दोपहर 2:00 बजे से केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. भारतीय टीम इस टेस्ट मैच को जीतकर ये सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेगी. पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद वापसी के लिए भारतीय गेंदबाजों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करना होगा ताकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में ऊपर आने का रास्ता बन सके. इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 चक्र में दक्षिण अफ्रीका टॉप पर है जबकि भारत छठे स्थान पर है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में सीरीज और इज्जत बचाने के लिए कप्तान रोहित शर्मा को टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव करने होंगे.

1. जडेजा की करवानी होगी वापसी 

रविंद्र जडेजा को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका देने के लिए कप्तान रोहित शर्मा को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को बेंच पर बैठाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. रविंद्र जडेजा की वापसी से मिडिल ऑर्डर संतुलित होगा और बीच के ओवरों में पुरानी कूकाबूरा से वह प्रभावी साबित होंगे. केपटाउन में टॉस की भूमिका अहम होगी, क्योंकि तापमान 33.34 के बीच है और पिच पर हरी घास है. यह पिच बल्लेबाजों की मददगार हो सकती है जिस पर स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी. ऐसे में जडेजा के फिट होने पर टीम में रविचंद्रन अश्विन को रखने के कोई मायने नहीं है. रविचंद्रन अश्विन इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 8 रन और दूसरी पारी में बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे. गेंदबाजी करते हुए अश्विन को केवल एक ही विकेट मिला. दूसरे टेस्ट मैच में जडेजा को अश्विन पर तरजीह दी जा सकती है. 

2. प्रसिद्ध कृष्णा को करना होगा ड्रॉप 

केपटाउन टेस्ट में भारत के लिए तीसरे और चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका अहम होगी. प्रसिद्ध कृष्णा अभी टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार नहीं हैं. भारतीय टीम की मजबूती के लिए रोहित को प्रसिद्ध की जगह मुकेश कुमार या आवेश खान को जगह देनी होगी. मुकेश ने नेट पर अतिरिक्त अभ्यास किया और वह अधिक प्रभावी है. वहीं आवेश लाल गेंद से अतिरिक्त उछाल का फायदा उठा सकते हैं. 39 प्रथम श्रेणी मैचों में आवेश ने 22.27 की औसत और 3.10 की इकॉनमी रेट से 154 विकेट लिए हैं, जिसमें 8 बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, डीन एल्गर, कीगन पीटरसन, काइल वेरिन (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), नांद्रे बर्गर, मार्को यानसन, वियान मुल्डर, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, डेविड बेडिंघम.

Trending news