Pervez Musharraf: 'भारत-पाक में हो जाएगी जंग', जब मुशर्रफ ने भारतीय कप्तान को दी थी चेतावनी; ये थी वजह
Advertisement

Pervez Musharraf: 'भारत-पाक में हो जाएगी जंग', जब मुशर्रफ ने भारतीय कप्तान को दी थी चेतावनी; ये थी वजह

Pervez Musharraf Death:  पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ क्रिकेट के भी फैन थे. उन्होंने एक बार पाकिस्तान के दौरे पर भारतीय कप्तान को बड़ी चेतावनी दी थी. 

Photo (Twitter)

Pervez Musharraf And Sourav Ganguly: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का 79 की उम्र में निधन हो गए. राजनीति की दुनिया में मशहूर रहे परवेज मुशर्रफ क्रिकेट के भी फैन थे. उन्होंने एक बार भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को फोन करके बड़ी चेतावनी थी और कहा था कि दोनों देशों के बीच युद्ध छिड़ जाएगा. आइए आपको बताते हैं आखिरी परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) से ये बात क्यों कही थी.  

मुशर्रफ ने भारतीय कप्तान को दी थी चेतावनी

2004 में गांगुली की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान का दौरा किया था. इस दौरान टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज और वनडे सीरीज में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए पाकिस्तान को धूल चटाई थी. पाकिस्तान में 50 साल में पहली बार जीतने के बाद कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) काफी खुश थे. सौरव गांगुली ने इस सीरीज के बाद में याद करते हुए कहा था कि, 'वनडे मैच जीतने के बाद मैं भारत से आए दोस्तों के साथ खाना खाने बाहर गया था. मैं सुरक्षा के लिए पुलिस नहीं ले जाना चाहता था क्योंकि मुझे हर समय बंदूक ही दिखती थी पाकिस्तान में. तो फिर हम लोग ऐसे ही निकल गए लेकिन फूड स्ट्रीट पर खाना खाते हुए पकड़े गए. उस दिन रात को हम वापस आ गए.'

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने आगे बताया था, 'अगले दिन सुबह 11 बजे मेरे पास परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) का कॉल आया और उन्होंने कहा कि अब ऐसा न करें क्योंकि अगर कुछ हो जाएगा तो दोनों मुल्कों में झगड़ा हो जाएगा, युद्ध हो जाएगा. इतना संवदेनशील था. तो मैंने उन्हें समझाया कि थोड़ी आजादी चाहिए थी इसलिए निकल गए. आगे से ऐसा नहीं करेंगे.'

साल 2001-08 तक रहे राष्ट्रपति

परवेज मुशर्रफ 20 जून 2001 से 18 अगस्त 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे. मुशर्रफ लंबे समय से अमाइलॉइडोसिस बीमारी से जूझ रहे थे और दुबई के अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा था. जून 2022 में उनके परिवार ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा था कि वे अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसके बाद वह कई महीने से अस्पताल में भर्ती थे. वहीं, 1998 में परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के जनरल भी बने थे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news