IND vs SA Test Series: बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अश्विन का प्लान तैयार, अब साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की खैर नहीं...
Advertisement
trendingNow12026313

IND vs SA Test Series: बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अश्विन का प्लान तैयार, अब साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की खैर नहीं...

India vs South Africa, 1st Test: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले सेंचुरियन में पहले टेस्ट मैच से पूर्व टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने तैयारियों और प्लान के बारे में बताया है. दोनों टीमों के बीच पहले टेस्ट मैच 26 दिसंबर से शुरू होगा.

IND vs SA Test Series: बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अश्विन का प्लान तैयार, अब साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की खैर नहीं...

Ravichandran Ashwin: साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सेरिस का हिस्सा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी तैयारियों को लेकर अपडेट दिया है. सेंचुरियन के स्पोर्ट्सपार्क में 26 दिसंबर से शुरू होने वाले सीरीज के पहले मैच से पूर्व अश्विन में अपनी एक यूट्यूब वीडियो में तैयारी के बारे में बताया है. उन्होंने वीडियो में यह बताया है कि वह काफी प्रैक्टिस के टेस्ट मैच में उतरेंगे.    

इस तरह से प्रैक्टिस कर रहे अश्विन 

अश्विन ने अपने यूट्यूब वीडियो में कहा, 'जब दाएं हाथ के बल्लेबाजों की बात आती है, तो मुझे क्रीज पर मार्कराम या बावुमा को गेंदबाजी करने की कल्पना करनी होती है. यह मायने नहीं रखता कि मैं शुबमन गिल या श्रेयस अय्यर को कैसे गेंदबाजी करता हूं. डिफेंड करने के लिए श्रेयस के खिलाफ स्लोवर लेंथ गेंद और बाद में थोड़ा तेज गेंद यह जानने के लिए कि वे कौन सा शॉट खेल रहे हैं और यह चेक करने के लिए कि क्या वे ड्रिफ्ट को पकड़ने में सक्षम हैं. मैंने पुरानी गेंद से काफी गेंदबाजी की है. नई गेंद से गेंदबाजी करने के मुकाबले यह ज्यादा बेहतर है.' 

लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों के खिलाफ भी की गेंदबाजी 

अश्विन ने यह भी बताया कि उन्होंने दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ भी गेंदबाजी अभ्यास किया है. उन्होंने कहा, 'किसी भी विदेशी दौरे से पहले प्रैक्टिस मैच बेहद अहम भूमिका निभाते हैं. खासकर गेंदबाज के मामले में. मैं तय करता हूं कि मैं किस लाइन पर गेंदबाजी करूंगा. मैं बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए योजना बनाता हूं. मैंने अपनी पहली गेंद यशस्वी जयसवाल को फेंकी. मेरा पहला इरादा गेंद को स्टंप लाइन पर रखना होगा, क्योंकि पिच की नमी गेंद पर लगने की संभावना है. बल्लेबाज को पता नहीं चलेगा कि गेंद घूम रही है या सीधे उसके पास आ रही है. इसलिए शॉर्ट लेग पर कैच का मौका बन सकता है.' 

500 टेस्ट विकेट के करीब अश्विन 

टेस्ट क्रिकेट के मौजूदा समय में बेस्ट स्पिनर्स में शुमार अश्विन साउथ अफ्रीका सीरीज में एक बड़ी उपलब्धि पर भी नजर बनाए हुए होंगे. वह 500 टेस्ट विकेट पूरे करने से मात्र 11 विकेट दूर हैं. वह रेड बॉल क्रिकेट में अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल हारने के बाद अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 15 विकेट लिए थे. अब तक वह 94 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 489 विकेट चटकाने में कामयाब हुए हैं.

Trending news