Team India: राहुल द्रविड़ के खुलासे से मची सनसनी, वर्ल्ड कप के लिए 18 महीने पहले बनाया था ये प्लान
Advertisement
trendingNow11846875

Team India: राहुल द्रविड़ के खुलासे से मची सनसनी, वर्ल्ड कप के लिए 18 महीने पहले बनाया था ये प्लान

Rahul Dravid: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने एशिया कप के लिए टीम की रवानगी से बड़ा खुलासा किया है. द्रविड़ ने बताया कि उन्होंने 18 महीने पहले ही तय कर लिया था कि वर्ल्ड कप के लिए चौथे और पांचवें नंबर कौन बल्लेबाजी करेगा.

Team India: राहुल द्रविड़ के खुलासे से मची सनसनी, वर्ल्ड कप के लिए 18 महीने पहले बनाया था ये प्लान

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अगले तीन महीने काफी अहम रहने वाले है. 30 अगस्त से एशिया कप की शुरुआत होने जा रही है और अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट खेला जाएगा. लेकिन टीम इंडिया किस कॉम्बिनेशन के साथ इन टूर्नामेंट्स में खेलेगी ये अभी तक साफ नहीं हो सका है. इन सब के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने खुलासा किया है कि उन्होंने 18 महीने पहले ही तय कर लिया था कि वर्ल्ड कप के लिए चौथे और पांचवें नंबर कौन बल्लेबाजी करेगा. लेकिन उनकी रणनीति किस वजह से गड़बड़ा गई इसको लेकर उन्होंने बड़ा बयान दिया है.

18 महीने पहले बनाए प्लान पर फिरा पानी

हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि वर्ल्ड कप के लिए चौथे और पांचवें नंबर के बल्लेबाज 18 महीने पहले ही तय कर लिए गए थे लेकिन तीन प्रमुख बल्लेबाजों के चोटिल होने से उनकी रणनीति गड़बड़ा गई. द्रविड़ ने कहा कि श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों के चोटिल होने से टीम प्रबंधन को हाल के मैचों में मध्यक्रम में अन्य खिलाड़ियों को आजमाना पड़ा और यह केवल प्रयोग नहीं थ. द्रविड़ ने एशिया कप के लिए टीम की रवानगी से कहा, 'चौथे और पांचवें नंबर के बल्लेबाजों को लेकर काफी चर्चा चल रही है और ऐसा लग रहा है जैसे कि हमारे पास इसको लेकर स्पष्टता नहीं है कि इन नंबरों पर कौन बल्लेबाजी करेगा. मैं आपको 18-19 महीने पहले बता सकता था कि इन दो स्थानों पर कौन से तीन खिलाड़ी बल्लेबाजी करेंगे.

उन्होंने आगे कहा, 'श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत में से किन्हीं दो खिलाड़ियों को इन नंबरों पर बल्लेबाजी के लिए उतरना था और इसमें किसी तरह का संदेह नहीं था. यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि ये तीनों खिलाड़ी दो महीने के अंदर चोटिल हो गए. हमने इन दो स्थानों के लिए जिन तीन खिलाड़ियों के नाम तय किए थे वे सभी गंभीर रूप से चोटिल हो गए और उन्हें ऑपरेशन करवाना पड़ा. आपको परिस्थितियों के अनुसार चलना पड़ता है और इन स्थानों पर अन्य खिलाड़ियों को आजमाकर देखना पड़ता है कि कौन इन पर फिट बैठ सकता है. वर्ल्ड कप पास में है और अगर वह फिट नहीं होते हैं तो ऐसी किसी परिस्थिति के लिए हमने अन्य खिलाड़ियों को आजमाया है.'

टीम इंडिया को खल रही इन खिलाड़ियों की कमी

पंत पिछले साल दिसंबर में कार दुर्घटना में चोटिल हो गए थे जबकि अय्यर और राहुल क्रमश: पीठ और जांघ की चोट के कारण मार्च और मई में बाहर हो गए थे. इन दोनों को अब एशिया कप के लिए टीम में चुना गया है हालांकि राहुल इस टूर्नामेंट के पहले दो मैचों से बाहर रहेंगे. द्रविड़ ने इसके साथ ही कहा कि उपमहाद्वीप की टीमों को अब घरेलू परिस्थितियों का बहुत कम लाभ मिलता है क्योंकि आईपीएल में खेलने के कारण विदेशी खिलाड़ी इनसे अच्छी तरह से वाकिफ हो गए हैं.

उन्होंने कहा, 'उपमहाद्वीप में घरेलू परिस्थितियों का लाभ पिछले 10-12 सालों से बहुत कम मिल रहा है. विदेशी खिलाड़ियों को आईपीएल जैसे टूर्नामेंटों के कारण यहां खेलने का काफी मौका मिल रहा है जिससे वे परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ हो जाते हैं.'

Trending news