Advertisement
photoDetails1hindi

Cricket History: इस खिलाड़ी ने लगाया है क्रिकेट इतिहास का पहला छक्का, स्टेडियम पार पहुंचाई थी गेंद

1st Six in Cricket History: आज के दौर में फटाफट क्रिकेट का बोलबाला है, उसका बड़ा कारण चौके-छक्कों की बरसात होना है. फैंस इंजॉय करने के मकसद से स्टेडियम पहुंचते हैं और जब गेंदबाज की पिटाई होती है तो लुत्फ उठाते हैं. क्या आपको पता है कि क्रिकेट इतिहास में पहला छक्का किस खिलाड़ी ने जड़ा था?

 

किसने लगाया पहला छक्का?

1/5
किसने लगाया पहला छक्का?

स्टेडियम में बड़ी संख्या में क्रिकेट फैंस के पहुंचने का अहम कारण है- ताबड़तोड़ चौके-छक्के. फटाफट क्रिकेट के इस दौर में फैंस पूरा लुत्फ उठाते हैं. क्या आप जानते हैं क्रिकेट इतिहास में पहला छक्का किस खिलाड़ी ने लगाया था?

फैंस इंजॉय करने पहुंचते हैं स्टेडियम

2/5
फैंस इंजॉय करने पहुंचते हैं स्टेडियम

दुनिया के किसी भी कोने में क्रिकेट खेला जा रहा हो, स्टेडियम में दर्शक इंजॉय करने के मकसद से ही पहुंचते हैं. जब किसी गेंदबाज को बल्लेबाज धोता है और ताबड़तोड़ अंदाज में चौके-छक्के लगाता है तो स्टेडियम में शोर काफी बढ़ जाता है. 

जो डार्लिंग ने लगाया है पहला छक्का

3/5
जो डार्लिंग ने लगाया है पहला छक्का

बात की जाए, वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे पहला छक्का लगाने वाले खिलाड़ी की तो यह खास उपलब्धि ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्गज के नाम दर्ज है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जो डार्लिंग (Joe Darling) ने सबसे पहले ये कमाल किया है. डार्लिंग ने साल 1898 में एडिलेड ओवल में ये उपलब्धि अपने नाम दर्ज की थी. 

स्टेडियम पार पहुंचानी पड़ी थी गेंद

4/5
स्टेडियम पार पहुंचानी पड़ी थी गेंद

तब छक्का लगाने के नियम कुछ और थे. दरअसल, आज की तरह गेंद को बाउंड्री-लाइन के बाहर भेजने पर 6 रन नहीं मिलते थे. ऐसा करने पर 5 रन बल्लेबाज के खाते में जुड़ते थे. गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचाने पर 6 रन हासिल होते थे.

ENG के खिलाफ रचा था कीर्तिमान

5/5
ENG के खिलाफ रचा था कीर्तिमान

गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचाने पर बल्लेबाज के खाते में 6 रन जुड़ते थे. इसके लिए बल्लेबाजों को काफी दम लगाना पड़ता था. हालांकि, ये कमाल जो डार्लिंग ने 14 नवंबर 1898 में किया. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड ओवल में एक जोरदार शॉट लगाया.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़