Salman Butt: सेलेक्टर बनने के एक दिन बाद ही कट गया सलमान बट का पत्ता, वहाब रियाज ने पैनल से हटाया
Advertisement
trendingNow11991303

Salman Butt: सेलेक्टर बनने के एक दिन बाद ही कट गया सलमान बट का पत्ता, वहाब रियाज ने पैनल से हटाया

Salman Butt: पाकिस्तान के चीफ सेलेक्टर वहाब रियाज ने पूर्व दागी कप्तान सलमान बट को नेशनल सेलेक्शन पैनल में शामिल करने के एक दिन बाद ही अपने फैसले को पलट दिया. सलमान बट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर ने अगस्त 2010 में लॉर्ड्‍स क्रिकेट टेस्ट में सट्‍टेबाज मजहर माजिद के साथ मिलकर स्पॉट फिक्सिंग की थी.

Salman Butt: सेलेक्टर बनने के एक दिन बाद ही कट गया सलमान बट का पत्ता, वहाब रियाज ने पैनल से हटाया

Salman Butt Controversy: पाकिस्तान के चीफ सेलेक्टर वहाब रियाज ने पूर्व दागी कप्तान सलमान बट को नेशनल सेलेक्शन पैनल में शामिल करने के एक दिन बाद ही अपने फैसले को पलट दिया. स्पॉट फिक्सिंग के लिए पांच साल के बैन के बाद साल 2016 में क्रिकेट में सफल वापसी करने वाले 39 वर्षीय सलमान बट को उनके पूर्व साथी कामरान अकमल और राव इफ्तिखार अंजुम के साथ चीफ सेलेक्टर वहाब रियाज का सलाहकार सदस्य नियुक्त किया गया था.

कट गया सलमान बट का पत्ता

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, ‘चीफ सेलेक्टर वहाब रियाज ने सलमान बट को सेलेक्शन कमिटी में सलाहकार सदस्य के रूप में शामिल करने के अपने फैसले को पलटने का विकल्प चुना है. सलमान बट को नियुक्त करने का निर्णय विचाराधीन था और गहन समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि उन्हें सलाहकार सदस्य के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा.’ बयान में कहा गया है कि सेलेक्शन कमिटी की परामर्श समिति में किसी भी अतिरिक्त सदस्य की घोषणा उचित समय पर की जाएगी.

अधिकार पूरी तरह से चीफ सेलेक्टर के पास

बयान में कहा गया, ‘सलाहकार सदस्य को चुनने का अधिकार पूरी तरह से चीफ सेलेक्टर के पास है. सलाहकार सदस्य की भूमिका सेलेक्शन कमिटी को सिफारिश और जानकारी प्रदान करना है. सेलेक्शन कमिटी के परामर्श पैनल में किसी अतिरिक्त सदस्य की घोषणा उचित समय पर की जाएगी.’ पाकिस्तान की टीम अभी ऑस्ट्रेलिया में है जहां उसे तीन टेस्ट की सीरीज खेलनी है, जिसका पहला टेस्ट 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा.

क्या था सलमान बट का पूरा मामला?

सलमान बट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर ने अगस्त 2010 में लॉर्ड्‍स क्रिकेट टेस्ट में सट्‍टेबाज मजहर माजिद के साथ मिलकर स्पॉट फिक्सिंग की थी और यह स्टिंग ऑपरेशन 'न्यूज ऑफ वर्ल्ड' के रिपोर्टर ने किया था. इस पूरे मामले में स्पॉट फिक्सिंग की सभी बातें कैमरे में कैद हुई थी. मैच के एक दिन पहले एक-एक नो बॉल कब फेंकी जाएगी. इसके लिए आरोपी क्रिकेटरों ने मोटी रकम ली थी. इस टेस्ट मैच में कप्तान सलमान बट के इशारे पर मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर ने क्रमश: एक और दो नो बॉल फेंकी थी. कप्तान सलमान बट, आमिर और मोहम्मद आसिफ को इंग्लैंड दौर पर फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद 2011 में आईसीसी ने 5 साल के लिए निलंबित कर दिया था. (PTI से इनपुट)

Trending news