इस जादुई स्पिनर का भाग्य अब सिर्फ Rohit Sharma के हाथों में, करियर हो सकता है तबाह
Advertisement

इस जादुई स्पिनर का भाग्य अब सिर्फ Rohit Sharma के हाथों में, करियर हो सकता है तबाह

Rohit Sharma हाल ही में टी20 टीम के परमानेंट कप्तान बनाए गए हैं. उनके कप्तान बनने के बाद कुछ ऐसे खिलाड़ियों की भी वापसी की उम्मीद जगी होगी जो लंबे समय से टीम से बाहर बैठे हुए हैं. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: टीम इंडिया के दिग्ग्ज ओपनिंग बल्लेबाज Rohit Sharma हाल ही में टी20 टीम के परमानेंट कप्तान बनाए गए हैं. रोहित के कप्तान बनने के बाद कुछ ऐसे खिलाड़ियों की भी वापसी की उम्मीद जगी होगी जो लंबे समय से टीम से बाहर बैठे हुए हैं. उन्हीं खिलाड़ियों में एक नाम जादुई स्पिनर कुलदीप यादव का भी आता है. एक समय टीम की सबसे बड़ी ताकत माने जाने वाले इस स्पिनर को अब टीम में जगह भी मुश्किल से मिलती है. लेकिन रोहित की कप्तानी में ये खिलाड़ी वापसी जरूर करना चाहेगा.

  1. रोहित शर्मा बने नए कप्तान
  2. बचा सकते हैं इस खिलाड़ी का करियर
  3. लंबे समय से टीम से है बाहर

टीम से चल रहे बाहर

बता दें कि T20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई टीम में कुलदीप यादव को शामिल नहीं किया गया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज में भी उनकी अनदेखी हुई. पिछले कुछ समय से कुलदीप के तेवर एकदम ढीले पड़ गए हैं. कुलदीप यादव ने टीम इंडिया के लिए 23 टी-20 इंटनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 14.21 की औसत और 7.15 की बेहतरीन इकॉनोमी रेट से 41 विकेट अपने नाम किए हैं. उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 5/24 रहा जो उन्होंने साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में हासिल किया था. लेकिन ये शानदार स्पिनर अब लगातार टीम में जगह बनाने में नाकाम रह रहा है. 

हासिल की फिटनेस 

कुलदीप यादव ने घुटने की सफल सर्जरी के बाद फिटनेस के लिए फिर से अभ्यास शुरू कर दिया है. चोट की वजह से वह आईपीएल 2021 के दूसरे फेज से बाहर हो गए थे और अब भारतीय टीम में वापसी के लिए तैयारी कर रहे हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का प्रतिनिधित्व करने वाले कुलदीप को इस साल आईपीएल के दूसरे फेस में यूएई से स्वदेश वापस लौटना पड़ा था, क्योंकि उन्हें अभ्यास के दौरान घुटने में चोट लग गई थी. कुलदीप ने सितंबर के अंतिम सप्ताह में घुटने की सफल सर्जरी करवाई थी और आईपीएल 2021 में अबू धाबी में केकेआर बायो-बबल छोड़ने के बाद उन्होंने इसको लेकर ट्विटर पर अपडेट किया था. हालांकि यह संभावना है कि कुलदीप 30 अक्टूबर को घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. 

रोहित देंगे टीम में मौका?

रोहित शर्मा अब टी20 टीम के कप्तान बन चुके हैं. ऐसे में अब कुलदीप यादव को उम्मीद होगी कि वो रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम में फिर से वापसी कर लेंगे. कुलदीप के रोहित के साथ संबंध भी अच्छे हैं और वो चाहेंगे कि टीम में वापसी के लिए रोहित उनका सपोर्ट करें. ऐसे में रोहित की कप्तानी ही अब कुलदीप का करियर खत्म होने से बचा सकती है.  

कुलदीप का करियर

कुलदीप यादव ने 22 टी20 मैचों में 41 विकेट लिये हैं. उन्होंने 45 आईपीएल मुकाबले भी खेले हैं जिनमें उनके 40 विकेट हैं. कुलदीप का वनडे करियर भी शानदार रहा है. उन्होंने 65 वनडे में 107 विकेट झटके हैं. ये आंकड़े कुलदीप यादव की प्रतिभा का आकलन करने के लिये पर्याप्त हैं. टी20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 8 से कम है.  

 

Trending news