Australian Open 2023: नोवाक जोकोविच का बड़ा कारनामा, 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन; वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी
Advertisement

Australian Open 2023: नोवाक जोकोविच का बड़ा कारनामा, 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन; वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

Novak Djokovic:  सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपना 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता. उन्होंने फाइनल में ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी की. 

Photo (Twitter)

Novak Djokovic Australian Open 2023: सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 7-6(4), 7-6(5) से हराकर अपना 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. एक साल पहले जोकोविच को कोविड प्रोटोकॉल्स के कारण इस टूर्नामेंट में खेलना का मौका नहीं मिला था, लेकिन इस बार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 

जोकोविच ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने इसके साथ ही राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए अपना 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम कर लिया. वह इस जीत से साथ फिर से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं. इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद जोकोविच भावुक हो गए, जो अपनी टीम के साथ आंसू भरे पल साझा करने के लिए अपने खिलाड़ी बॉक्स में चढ़ गए, जबकि मेलबर्न पार्क के गार्डन स्क्वायर में सर्बियाई झंडे के नीचे भी जश्न मनाया गया. 

फिर बने दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी

इस जीत से पिछले जून के बाद पहली बार एटीपी रैंकिंग में जोकोविच (Novak Djokovic) फिर नंबर 1 बन गए. 35 वर्षीय सर्बियाई, सितसिपास के खिलाफ लगातार 10वीं दौरे स्तर की जीत दर्ज करने के बाद सोमवार को शीर्ष स्थान पर कार्लोस अल्कराज की जगह लेंगे, जिन्होंने रविवार के फाइनल में जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. अल्कराज चोट के कारण इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन से हट गए थे. 

बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में दूसरी भिड़ंत

जोकोविच और सितसिपास के बीच किसी बड़े फाइनल में यह दूसरी भिड़ंत थी. 2021 में रोलां गैरो से, जोकोविच ने ग्रीक को हराने और पेरिस क्ले पर जीत हासिल करने के लिए दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी की. ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले ग्रीक खिलाड़ी बनने से कुछ ही दूर रहने के बावजूद, मेलबोर्न में अपने पहले फाइनल में पहुंचने के बाद, सितसिपास सोमवार को एटीपी रैंकिंग में नंबर 3 पर आ जाएंगे. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं
 

Trending news