Kargil Vijay Diwas: भारत के खिलाफ करगिल में जंग लड़ने पहुंच गया था पाकिस्तान का पूर्व तेज गेंदबाज, ये है पूरी कहानी
Advertisement

Kargil Vijay Diwas: भारत के खिलाफ करगिल में जंग लड़ने पहुंच गया था पाकिस्तान का पूर्व तेज गेंदबाज, ये है पूरी कहानी

Kargil Vijay Diwas 2022: भारत को करगिल युद्ध में मिली जीत के 23 साल पूरे हो चुके हैं. इस युद्ध में पाकिस्तान का पूर्व तेज गेंदबाज भी भारत के खिलाफ जंग लड़ने के लिए पहुंच गया था. 

Photo (ICC)

Kargil Vijay Diwas 2022: भारत को करगिल युद्ध में मिली जीत के आज (26 जुलाई) 23 साल हो चुके हैं. 23 साल पहले भारतीय सेना ने 60 दिन से ज्यादा चली कारगिल की जंग पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था. इस जंग का असर भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट पर भी पड़ा था और रिश्तों में तो खटास आई थी. लेकिन क्या आप उस पाकिस्तानी क्रिकेटर के बारे में जानते हैं जो करगिल की लड़ाई में भारत पर हमला करने वाला था. इस खबर में हम आपको उसी खिलाड़ी के बारे में बताएंगे. 

  1. करगिल युद्ध में लड़ना चाहता था ये PAK क्रिकेटर
  2. युद्ध के लिए करोड़ों रुपये की कुर्बानी दी 
  3. भारत को करगिल युद्ध जीते 23 साल पूरे हुए

ये पाकिस्तानी खिलाड़ी जंग लड़ने पहुंचा था

करगिल की जंग साल 1999 में मई से जुलाई के बीच लड़ी गई थी, जिसमें भारत ने 26 जुलाई को अपनी जीत का बिगुल फूंका था. इस जंग पर भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने काफी बयान दिए थे. इन्हीं में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का नाम भी शामिल है. उन्हें करीब दो साल पहले ही खुलासा किया था कि वह दो बार भारत के खिलाफ कारगिल में जंग लड़ने गए थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया गया था. 

न्यूज चैनल पर किया था खुलासा

शोएब अख्तर ने पाकिस्तान के न्यूज चैनल ARY News से बातचीत में कहा था, ' बहुत कम लोगों को पता है कि उस जमाने में नॉटिंघम काउंटी क्लब के साथ मेरा 1 करोड़ 16 लाख रुपये का एक करार हुआ था, लेकिन करगिल युद्ध में पाकिस्तान से लड़ने के लिए मैंने ठुकरा दिया था. मैं लाहौर में आकर खड़ा हो गया था. जनरल मेरे साथ आए कहा कि तू यहां क्या कर रहे हो. मैंने कहा कि जंग शुरू होने वाली है. मरेंगे तो साथ ही मरेंगे. देख लेंगे सबको. मैं दो बार लड़ने के लिए गया था.' 

कश्मीर में एक दोस्त को किया फोन

शोएब अख्तर ने ये भी खुलासा किया था की उन्होंने कश्मीर में अपने एक दोस्त को फोन कर युद्ध लड़ने के लिए तैयार रहने को कहा था. उन्होंने कहा, 'मैंने कश्मीर के दोस्त को फोन भी किया था और कहा था कि हथियार तैयार रखो, मैं आ गया हूं. मेरी बीवी ने हाथ जोड़कर कहा कि खुदा के वास्ते रहने दीजिए. फिर भारत का हमला हुआ और काफी नुकसान हुआ.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news