IND vs IRE: जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड में रचा इतिहास, भारतीय क्रिकेट फैंस ने पहली बार देखा ऐसा नजारा
Advertisement

IND vs IRE: जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड में रचा इतिहास, भारतीय क्रिकेट फैंस ने पहली बार देखा ऐसा नजारा

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है. इस मैच के हीरो कप्तान जसप्रीत बुमराह रहे. उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

IND vs IRE: जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड में रचा इतिहास, भारतीय क्रिकेट फैंस ने पहली बार देखा ऐसा नजारा

India vs Ireland 1st T20: टीम इंडिया ने डबलिन में शुक्रवार को खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में आयरलैंड को 2 रनों से मात दी. आयरलैंड ने इस मैच में टीम इंडिया को 140 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 6.5 ओवर में 2 विकेट खोकर 47 रन बनाए थे कि बारिश शुरू हो गई. जिसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत टीम इंडिया को 2 रनों से जीत मिली. ये मैच कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के लिए काफी खास रहा. उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी

लंबे समय बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. करीब एक साल बाद चोट के बाद टीम में लौटे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 24 रन देकर दो विकेट लिए. बुमराह ने मैच के पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज एंड्रयू बालबर्नी (चार रन) को दूसरी ही गेंद पर बोल्ड किया जबकि लोरकान टकर (0) ने इसी ओवर में विकेट के पीछे संजू सैमसन को कैच थमाया. इस शानदार खेल के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय कप्तान

भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 17 साल पहले 2006 में खेला था. लेकिन अभी तक किसी भी स्पेशलिस्ट गेंदबाज को भारतीय टी20 टीम का कप्तान नहीं बनाया गया था. ऐसे में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पहले स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं जो टी20 में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं. वह टी20 में बतौर कप्तान डेब्यू करते हुए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जितने वाले पहले भारतीय बने हैं. वहीं, टी20 में वह प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले चौथे भारतीय कप्तान बने हैं.

टी20 में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान

टी20 में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी हैं. एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 41 टी20 इंटरनेशनल मैच जिताए थे. वहीं, रोहित शर्मा ने 39 जीत के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. बतौर कप्तान विराट कोहली ने 30 और हार्दिक पंड्या ने 10 टी20 मैच जीते हैं. टी20 में जसप्रीत बुमराह भारत के 11वें कप्तान हैं. वहीं, सितंबर-अक्टूबर में एशियन गेम्स में ऋतुराज गायकवाड़ टीम की कप्तानी करेंगे. वह 12वें भारतीय कप्तान बनेंगे.

Trending news